Home National 5 घंटे बंद रहने के बाद ठीक हुआ एअर इंडिया का सर्वर,...

5 घंटे बंद रहने के बाद ठीक हुआ एअर इंडिया का सर्वर, सैकड़ों यात्री हुए परेशान

499
0

पिछले 5 घंटे से डाउन सरकारी एयरलाइंस एअर इंडिया का सर्वर बहाल हो गया है। एअर इंडिया के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने कहा कि एअर इंडिया सिस्टम को बहाल कर दिया गया। एयर इंडिया की उड़ानें प्रभावित हुईं, क्योंकि एयरलाइन का SITA सर्वर पूरे भारत में और विदेशों में 3:30 बजे से डाउन था।

बता दें कि शनिवार को सर्वर डाउन होने के कारण सैकड़ों यात्री दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फंसे हुए हैं। दिल्ली एयरपोर्ट की तरह ही मुंबई एयरपोर्ट का भी यही हाल है। भारत और विदेश में एअर इंडिया का सर्वर डाउन होने के कारण यात्रियों को मुसीबत का सामना करना पड़ा।

कुछ यात्रियों के मुताबिक वे पिछले 3 से 5 घंटे से मुंबई एयरपोर्ट पर फंसे हुए हैं। उनकी शिकायत है कि उन्हें एअर इंडिया के कर्मचारियों से संतोषजनक जवाब भी नहीं मिल रहा है। मुंबई एयरपोर्ट पर फंसे एक यात्री ने ट्वीट किया कि एयरपोर्ट पर कम से कम 2 हजार यात्री फंसे हैं। पूरे भारत में SITA सॉफ्टवेयर डाउन होने के कारण यात्रियों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

सर्वर डाउन होने की वजह से यात्रियों के बोर्डिंग पास भी नहीं निकल रहे थे। इसके कारण यात्रियों ने दिल्ली एयरपोर्ट पर हंगामा किया। सर्वर सुबह 4 बजे से डाउन था। इसका असर फ्लाइटस पर पड़ा।

एअर इंडिया ने एक बयान जारी कर कहा कि SITA-DCS सिस्टम के ब्रेकडाउन के कारण सभी उड़ानें प्रभावित हुईं। हमारी तकनीकी टीमें काम पर हैं और जल्द ही सिस्टम ठीक हो जाएगा। असुविधा के लिए खेद है।

एअर इंडिया बोर्डिंग पास के लिए ग्लोबल लेवल पर SITA नाम के सर्वर का इस्तेमाल करता है। भारत के साथ ही दूसरे देशों में भी जहां से एअर इंडिया की फ्लाइट टेक ऑफ करती है वहां भी SITA सर्वर डाउन होने की वजह फ्लाइट टेक ऑफ नहीं कर पाईं। दिल्ली में ही दोपहर 12 बजे तक एअर इंडिया की करीब 50 फ्लाइट टेक ऑफ करती हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here