Home Entertainment बाॅलीवुड के मशहूर अभिनेता अमोल पालेकर का आज जन्मदिन, हिन्दी फिल्म जगत...

बाॅलीवुड के मशहूर अभिनेता अमोल पालेकर का आज जन्मदिन, हिन्दी फिल्म जगत को दे चुके हैं कई बेहतरीन फिल्में

23
0

हिन्दी फिल्म जगत के जाने माने अभिनेता अमोल पालेकर का आज जन्मदिन है। अमोल ने आज 76 वर्ष पूरे कर लिए है। अमोल पालेकर एक बेहतर अभिनेता होने के साथ साथ एक कामयाब निर्देशक भी है। सन 1974 में फिल्म रजनीगंधा से उन्होने हिन्दी फिल्म जगत में कदम रखा। उनकी पहली हिन्दी फिल्म की सफलता के बाद बाॅलीवुड में उनका अनवरत सफर का आगाज शुरू हो गया। बतौर अभिनेता उन्होने चितचोर, घरौंदा, मेरी बीवी की शादी, बातों-बातों में, गोलमाल, नरम-गरम, श्रीमान-श्रीमती जैसी कई यादगार फिल्में दी।

अभिनेता के साथ साथ बेहतर निर्देशक भी है अमोल पालेकर

अभिनेता बनने से पहले अमोल पालेकर थिएटर जगत में निर्देशक के रूप में स्थाई पहचान बना चुके थे। नामचीन निर्देशक सत्यदेव दुबे के साथ उन्होने मराठी थिएटर में कई नए प्रयोग किए। 1972 में उन्होने अपना थिएटर गु्रप अनिकेत शुरू किया । ऐक्टिंग में आने से पहले अमोल थिएटर में निर्देशक के रूप में अपनी पहचान बना चुके थे। बासु चटर्जी,ऋषिकेष मुखर्जी और बासु भट्टाचार्य उनके नाटक देखने आया करते थे। सन 1971 मे सत्यदेव दुबे की मराठी फिल्म शांतता कोर्ट चालू आहे से अमोल ऐक्टिंग की दुनिया में आए। यह मराठी सिनेता की उल्लेखनीय फिल्म कही जाती है।

पिछली हिंदी फ़िल्म पहेली को ऑस्कर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था जिस पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने निर्देशक के रूप में मनमाफिक फ़िल्में बनाई। बहुत जल्द फ़िल्म दुमकटा रिलीज होगी। उनकी यह फ़िल्म बासु दा और ऋषिकेष मुखर्जी को समर्पित होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here