Home Arts फिर राजस्थान के नाम दर्ज हुई बड़ी उपलब्धि, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

फिर राजस्थान के नाम दर्ज हुई बड़ी उपलब्धि, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

316
0

The Angle

जयपुर।

यूं तो भारत में आने वाला हर तीसरा पर्यटक राजस्थान आना पसंद करता है, लेकिन अब केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने भी आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा की है कि राजस्थान ही वो प्रदेश है जहां की कला, संस्कृति और विरासत बरबस ही देशी-विदेशी पावणों को अपनी ओर आकर्षित करती है। दरअसल भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की ओर से उत्सव पोर्टल पर जारी सूची में राजस्थान को सर्वश्रेष्ठ राज्य चुना गया है। पर्यटन स्थलों को वैश्विक पटल पर लाने और पर्यटकों की मदद के लिए उत्सव पोर्टल का शुभारंभ किया है, जिसमें मरु प्रदेश ने अन्य सभी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है।

पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने जताई खुशी

राजस्थान को आउटस्टैंडिंग परफॉर्मेंस के आधार पर पहला स्थान मिला है। राजस्थान ने सबसे ज्यादा 22 मेलों और उत्सवों से संबंधित सभी सूचनाओं को उत्सव पोर्टल वेबसाइट पर अपलोड किया है। देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने इसमें हिस्सा लिया। वहीं पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने प्रदेश की अव्वल रैंकिंग पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि राजस्थान पर्यटन देश-दुनिया में मिसाल पेश कर रहा है। राजस्थान को पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार की और से जारी सूची में सर्वश्रेष्ठ राज्य चुना जाना प्रदेशवासियों के लिए गर्व की बात है। पर्यटन को बढ़ावा देना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। राज्य सरकार पर्यटकों के लिए जरूरी सुविधाओं विकसित कर रही है।

राजस्थान में कला-संस्कृति से लेकर खानपान तक सबकुछ है बेहद खास

अपने समृद्ध सांस्कृतिक, ऐतिहासिक विरासत, धार्मिक स्थलों, प्रसिद्ध मंदिरों, प्राचीन दुर्गों, महलों, स्वादिष्ट व्यंजन और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए राजस्थान देश-दुनिया में जाना जाता है। यहां श्री गोविंद देवजी और मोती डूंगरी गणेश मंदिर जैसे कई धार्मिक स्थलों के लाइव दर्शन लिंक के अलावा पुष्कर मेला (अजमेर), मेवाड़ उत्सव (उदयपुर), तीज उत्सव (जयपुर), कुंभलगढ़ उत्सव (राजसमंद), ब्रज होली महोत्सव (भरतपुर), गण्गौर उत्सव (जयपुर), मरू महोत्सव (जैसलमेर) जैसे कई मेलों और उत्सवों की सूचना पोर्टल पर दर्ज की गई हैं।

Previous articleश्रीलंका को मिला नया राष्ट्रपति, रानिल विक्रमसिंघे के सामने नई चुनौती
Next articleबेटियों के जन्म से लेकर शादी तक पूरी जिम्मेदारी उठाएगी सरकार, बस करना होगा ये काम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here