Home Business कार सर्विसिंग के साथ-साथ अब सैनिटाइजेशन की भी सुविधा दे रहीं कई...

कार सर्विसिंग के साथ-साथ अब सैनिटाइजेशन की भी सुविधा दे रहीं कई ऑटोमोबाइल कंपनियां

141
0

द एंगल।

जयपुर।

कोरोना वायरस महामारी के चलते बरती जा रही सावधानियों और दी जा रही विशेष सुविधाओं का असर अब ऑटोमोबाइल्स सेक्टर पर भी देखने को मिल रहा है। वाहनों के संक्रमित होने की आशंका को देखते हुए प्रमुख कार कंपनियों ने वाहनों को सैनेटाइज व संक्रमण मुक्त करने की सेवा भी शुरू कर दी है। जयपुर में महिंद्रा, ह्यूंडई और मारुति नेक्सा के सर्विस सेंटर तथा वर्कशॉप ने ऐसी सर्विसेज की शुरुआत की है, जिनकी लागत 175 रुपए से 1500 रुपए तक है।

फ्यूमिगेशन के जरिए वाहनों को किया जा रहा सेनेटाइज

इस बीच वाहन डीलरों के शीर्ष संगठन ‘फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन’ (FADA) ने कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर कर्मचारियों और ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत परामर्श जारी किया है। प्रमुख वाहन कंपनी महिंद्रा के वर्कशॉप में वाहनों को संक्रमण मुक्त करने की सुविधा है। वर्कशॉप के एक सर्विस मैनेजर के अनुसार गाड़ी/ मॉडल के हिसाब से इसका शुरुआती शुल्क 899 रुपए है। यहां फिलहाल गाड़ियों को सेनेटाइज करने के लिए फ्यूमीगेशन प्रक्रिया अपनाई जा रही है। इसमें एक फॉगिंग मशीन से पूरी गाड़ी के अंदर फॉगिंग की जाती है, ताकि वह संक्रमण मुक्त हो जाए।

वाहन डीलर्स और वर्कशॉप्स पर भी सख्ती से हो रही सुरक्षा नियमों की पालना

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए देशभर में जारी लॉकडाउन में ढील के बीच प्रमुख वाहन कंपनियों के डीलर और वर्कशॉप भी अब खुलने लगे हैं। हालांकि उनमें कड़े सुरक्षा उपाय अपनाए जा रहे हैं, ताकि संक्रमण नहीं फैले। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन ने देशभर में 15,000 से अधिक अपने सदस्य डीलरों को आगाह किया है कि अपने शोरूम और वर्कशाप में सुरक्षा के सभी प्रोटोकॉल अपनाएं, ताकि किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

स्क्रीनिंग के बाद ही कर्मचारियों को काम पर ले रही रेनॉ

यूरोपीय वाहन कंपनी रेनॉ इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा, रेनॉ इंडिया ने अपने सभी परिसरों को पूरी तरह से फॉगिंग के बाद ही खोला है। इसके अलावा कर्मचारियों को स्क्रीनिंग के बाद ही काम पर ले रही है और ग्राहकों के लिए सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेसिंग मानकों का पालन अनिवार्य किया गया है।

ऑटोमोबाइल कंपनीज डिजिटलाइजेशन पर दे रहीं जोर

उद्योग जगत के सूत्रों के अनुसार, बदले हालात में वाहन कंपनियां अपनी प्रक्रिया के डिजिटलाइजेशन पर भी जोर दे रही हैं। इसके तहत वाहन की टेस्ट ड्राइव से लेकर सर्विस तक की ऑनलाइन बुकिंग, बिल वगैरह ईमेल या व्हाटसऐप पर भेजना शामिल हैं। वाहन कंपनियों ने अपने शोरूम और वर्कशॉप में आने वाले सभी कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए मास्क पहनना, सैनिटाइजर का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here