Home Business अमेजन इंडिया ने अपने फुलफिलमेंट नेटवर्क की भंडारण क्षमता में की 40...

अमेजन इंडिया ने अपने फुलफिलमेंट नेटवर्क की भंडारण क्षमता में की 40 प्रतिशत की वृद्धि

244
0

The Angle
नई दिल्ली।
अमेजन इंडिया ने आज पिछले वर्ष की तुलना में अपनी भंडारण क्षमता में लगभग 40 प्रतिशत की वृद्धि करते हुए, भारत में अपने फुलफिलमेंट नेटवर्क का विस्तार करने की घोषणा की। इस विस्तार के साथ Amazon-in की 15 राज्यों में 43 मिलियन क्यूबिक फीट से अधिक भंडारण क्षमता होगी, जो पूरे भारत में लगभग 8.5 लाख सेलर्स की मदद करेगी। यह विस्तार अमेजन इंडिया के देश में भारी निवेश करना जारी रखने तथा हजारों प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करने के प्रयासों के अनुरूप है। अमेजन इंडिया का कुल फुलफिलमेंट नेटवर्क 10 मिलियन वर्ग फुट से अधिक के फ्लोर एरिया में फैला होगा, जो 125 फुटबॉल मैदानों के आकार से भी अधिक है और जिसमें नोट बुक से लेकर डिश वॉशर तक लाखों उत्पाद उपलब्ध होंगे।

अमेजन इंडिया के पास पूरे भारत में है 60 से अधिक फुलफिलमेंट सेंटर्स

इस विस्तार के साथ, अमेजन इंडिया के पास पूरे भारत में 60 से अधिक फुलफिलमेंट सेंटर्स और 25 से अधिक विशिष्ट साइट्स हैं, जो रोजमर्रा की जरूरतों और किराने हेतु अमेजन फ्रेश सेलेक्शन के लिए समर्पित हैं। महाराष्ट्र, बिहार, गुजरात, असम, राजस्थान, पंजाब,पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक जैसे राज्यों में नए फुलफिलमेंट सेंटर्स का लॉन्च एवं विस्तार को डिजाइन किया गया है, ताकि देश भर में अपने ग्राहकों और सेलर्स के लिए एक स्मार्ट, तेज और अधिक सुसंगत अनुभव प्रदान कर सकें। इनमें से कुछ नए फुलफिलमेंट सेंटर्स प्राइम डे से पहले तैयार हो जाएंगे और सभी नए फुलफिलमेंट सेंटर्सफेस्टिव सीजन से पहले चालू हो जाएंगे, जिससे ग्राहकों को उनकी जरूरत की चीजें उनके घर तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।

फुलफिलमेंट नेटवर्क की इमारतों को अत्याधुनिक तकनीक के साथ किया गया डिजाइन

अमेजन इंडिया के फुलफिलमेंट नेटवर्क की इमारतों को कम ऊर्जा खपत करने वाली अत्याधुनिक तकनीक और कुशल निर्माण प्रणालियों के साथ डिजाइन किया गया है। इमारतों में ऑन-साइट और ऑफ-साइट सोलर पैनल लगे हैं। अधिकांश इमारतें भी नेट वाटर जीरो के लिए डिजाइन की गई हैं और अधिकांश इमारतों में वर्षा जल संग्रह टैंक, एक्वीफर्स के पुनर्जलभरण के लिए कुओं को रिचार्ज करने, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स और अल्ट्रा-लो वाटर एफिशिएंट फिक्चर्स जैसी कई पहलें भी मौजूद हैं। फुलफिलमेंट सेंटर्स को दिव्यांग लोगों के लिए सुगम एवं सुलभ बनाने हेतु भी डिजाइन किया जाता है, क्योंकि हम अपने कार्यस्थल को अधिक समावेशी बनाने के लिए विविध कार्यबल को नियुक्त करते रहते हैं।

ग्राहकों की बढ़ती मांग को बिना किसी बाधा के पूरा करना रखेंगे जारी

अखिल सक्सेना, वीपी, कस्टमर फुलफिलमेंट ऑपरेशंस, एपीएसी, मेना और लैटम, अमेजन ने कहा कि “हमारे फुलफिलमेंट नेटवर्क का विस्तार भारत के स्मॉल और मीडियम बिजनेस और ग्राहकों को सेवा प्रदान करने और उन्हें सशक्त बनाने के हमारे वादे को आगे बढ़ाता है। 43 मिलियन क्यूबिक फीट की बढ़ी हुई भंडारण क्षमता के साथ, हम व्यापक चयन और तेज डिलीवरी के साथ बेहतर अनुभव प्रदान करते हुए अपने ग्राहकों की बढ़ती मांग को बिना किसी बाधा के पूरा करना जारी रखेंगे। देश भर में सार्थक काम के अवसर पैदा करने के साथ ही, यह विस्तार हमें सपोर्ट करने वाले सहायक व्यवसायों को भी प्रोत्साहन प्रदान करेगा, जिनमें पैकेजिंग, लॉजिस्टिक्स और ट्रांसपोर्टेशन से जुड़े लोग शामिल हैं।”

अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रचर निर्माण पर किया ध्यान केंद्रित

अमिताभ कांत, सीईओ, नीति आयोग ने कहा कि “ई-कॉमर्स ने लोगों, छोटे बिजनेस की मदद करके और हजारों स्थानीय रोजगार के अवसर पैदा करके वैश्विक महामारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि अमेजन द्वारा भारतीय राज्यों में अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण और विस्तार पर ध्यान केंद्रित किया गया है। यह एमएसएमई को कोविड-19 महामारी के कारण पैदा हुए आर्थिक संकटों से बाहर निकल कर अपना काम शुरू करने में मदद करने और डिजिटल उद्यमी बनने की दिशा में उनकी यात्रा को तेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। भविष्य डिजिटल का है और हमारे एमएसएमई को इस विकास का वाहक बनना चाहिए। एक गतिशील, जीवंत और लचीले डिजिटल इंडिया के निर्माण हेतु प्रतिबद्ध होने के लिए सभी भारतीय एमएसएमई और अमेजन को मेरी शुभकामनाएं।”

अमेजन ने सबसे एडवांस्ड फुलफिलमेंट नेटवर्क्स में से एक बनाया है और भारत में सेलर्सअमेजन की विशेषज्ञता से फुलफिलमेंट, विश्वसनीय राष्ट्रव्यापी डिलिवरी और ग्राहक सेवा क्षेत्र में लाभान्वित हो रहे हैं। फुलफिलमेंटबाई अमेजन (एफबीए) का उपयोग करते समय, भारत भर के सेलर्स अपने उत्पादों को अमेजन के एफसी को भेजते हैं और ऑर्डर देने के बाद, अमेजन ग्राहक का ऑर्डर चुनता है, पैक करता है और उसे ग्राहक को शिप करता है, ग्राहक सेवा प्रदान करता है और सेलर्स की ओर से रिटर्न का प्रबंधन करता है।

अमेजन इंडिया अपने फुलफिलमेंट नेटवर्क में अपने लोगों की सेहत और सुरक्षा को अत्यधिक महत्व देता है और उस पर ध्यान केंद्रित करता है क्योंकि कोविड-19 से जुड़ी चुनौतियों का सामना हर कोई करता है। कई शहरों में अग्रणी हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स के साथ साझेदारी में आयोजित वैक्सीनेशन इवेन्ट्स के जरिये, अमेजन ने अपने एसोसिएट्स, कर्मचारियों और उनके आश्रितों के लिए 130,000 से अधिक टीकाकरण पूरा करने की घोषणा की।

www-amazon-in और अमेजन मोबाइल शॉपिंग ऐप पर मौजूद सैकड़ों श्रेणियों में 200 मिलियन से अधिक उत्पादों तक सभी ग्राहकों की आसान और सुविधाजनक पहुंच है। वे एक सुरक्षित ऑर्डरिंग अनुभव, सुविधाजनक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान, कैश ऑन डिलीवरी, अमेजन की 24×7 ग्राहक सेवा सहायता, और अमेजन की ए-टू-जेड गारंटी द्वारा प्रदान की जाने वाली विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त और व्यापक 100% खरीद सुरक्षा से लाभान्वित होते हैं। वे अमेजन द्वारा उपलब्ध कराये गए उत्पादों पर www-amazon-in की गारंटीशुदा अगले दिन की डिलिवरी, दो-दिवसीय डिलीवरी और स्टैंडर्ड डिलीवरी का भी आनंद ले सकते हैं।

Previous articleउपचुनाव की तैयारियों में जुटी भाजपा-कांग्रेस, जानिए अभी क्या है स्थिति
Next articleअजय माकन ने रीट्वीट कर कर दी सीएम गहलोत और कैप्टन अमरिंदर सिंह की खिलाफत !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here