Home International Health केंद्र सरकार ने घर में बने फेस मास्क पहनने की दी सलाह,...

केंद्र सरकार ने घर में बने फेस मास्क पहनने की दी सलाह, जानिए क्या है वजह !

170
0

द एंगल।

नई दिल्ली।

देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए आज देशव्यापी लॉकडाउन के दसवें दिन केंद्र सरकार ने शनिवार को एक एडवाइजरी जारी की गई है। इसमें लोगों से कहा गया है कि वे घर में बने फेस मास्क(Homemade Face Cover) पहनें, खासकर तब जब वे किसी भी काम से घर से बाहर निकलते हों। ऐसा इसलिए ताकि कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाया जा सके।

घर पर बने मास्क पहनकर बड़े पैमाने पर समुदाय की रक्षा में मिलेगी मदद

मुंह और हाथ के लिए होममेड प्रोटेक्टिव कवर के इस्तेमाल पर जारी एक सलाह में सरकार ने कहा कि ऐसे मास्क के इस्तेमाल से बड़े पैमाने पर समुदाय की रक्षा करने में मदद मिलेगी और कुछ देशों ने आम जनता के लिए घर के बने फेस मास्क से फायदा का दावा भी किया है।

भारत में अब तक जा चुकी 94 लोगों की जान, 229 हो चुके ठीक

गौरतलब है कि देश में एक हफ्ते में ही इस बीमारी के 1 हजार 973 मरीज बढ़ चुके हैं। 29 मार्च को कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 हजार 139 थी। इससे पहले शुक्रवार को 1 दिन में सबसे ज्यादा 563 मामले सामने आए। अभी तक इस संक्रमण के 229 मरीज ठीक हुए हैं, जबकि 94 की मौत हुई है।

COVID-19 से बचने के लिए ट्रंप ने की थी गैर-चिकित्सकीय मास्क पहनने की सिफारिश

वहीं अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को सभी नागरिकों को घातक COVID-19 से लड़ने के लिए एक अतिरिक्त सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय के रूप में गैर-चिकित्सा मास्क ( यानि घर में बने मास्क) का उपयोग करने की सिफारिश की थी। उन्होंने कहा है कि ऐसा करके हम चिकित्सा ग्रेड मास्क स्वास्थ्य कर्मियों के लिए बचा सकते हैं। यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने सिफारिश की है कि अमेरिकी मूल कपड़े या फैब्रिक मास्क पहनते हैं, जिन्हें या तो ऑनलाइन खरीदा जा सकता है या फिर घर पर ही बनाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here