Home International Health कोरोना वायरस संकट के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लगाया ‘स्वदेशी का...

कोरोना वायरस संकट के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लगाया ‘स्वदेशी का छौंका’

151
0

द एंगल।

लखनऊ।

कोरोना से लड़ाई के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में खादी को बढावा देने के उद्देश्य से ‘स्वदेशी मंत्र’ के तहत एक बड़ा फैसला लिया। अपने आवास पर कोरोना वायरस को लेकर की गई तैयारियों समीक्षा करने के मद्देनजर सीएम योगी ने उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में सीएम योगी ने ‘खादी’ से मास्क बनाने का आदेश जारी किया।

3 लेयर वाले फेस मास्क किए जाएंगे तैयार

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में खादी से 46 करोड़ स्पेशल मास्क बनाए जाएं। ये मास्क ट्रिपल लेयर वाले होंगे और गरीबों को मुफ्त में दिए जाएंगे। इन फेस मास्क की खासियत यह होगी कि इन्हें धोकर फिर से इस्तेमाल किया जा सकेगा। आम जनता को ये मास्क बहुत ही कम कीमत पर उपलब्ध कराए जाएंगे। सीएम ने इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनता को लॉकडाउन में किसी भी तरह की कमी न हो, उन्हें हर जरूरी चीज आसानी से उपलब्ध होती रहे।

सीएम योगी ने जिलाधिकारी पर लिया एक्शन

मुख्यमंत्री योगी ने खाना और राशन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सीएम ने जिलाधिकारियों से कहा कि किसी भी हालत में लोगों को समय पर भोजन और राशन पहुंचाया जाए। उन्होंने कहा कि 23 करोड़ जनता का हित ही मेरी प्राथमिकता है, अगर किसी जिले में लापरवाही हुई तो वहां के जिलाधिकारी की ही जिम्मेदारी होगी। उन्होंने सख्त लहजे में यह भी कहा कि लापरवाही होने पर संबंधित जिले के जिलाधिकारी पर लॉकडाउन के बाद फैसला लिया जाएगा। सीएम ने निर्देश दिए कि बिना किसी भेदभाव के गरीबों तक सुबह सुबह 10 से दोपहर 2 बजे के बीच और शाम को 6 से 8 बजे के बीच खाना पहुंचाया जाए।

बसपा सुप्रीमो ने पार्टी विधायकों से सरकार कासहयोग करने की अपील की

उधर उत्तर प्रदेश की पूर्व सीएम और बसपा सुप्रीमो मायावती ने पार्टी विधायकों से जरूरतमंदों की मदद के लिए विधायक कोटे से 1-1 करोड़ रुपए देने को कहा है। इसके साथ ही अपने जरूरतमंद पड़ोसियों की भी मदद करने को भी कहा है। मुख्यमंत्री योगी ने आज शनि‍वार को लखनऊ में आला अफसरों के साथ समीझा बैठ के दौरान बसपा सुप्रीमो मायावती को कोरोना वायरस के खिलाफ अभियान में सहयोग करने के लिए धन्यवाद दिया है। बसपा सुप्रीमो ने अपने एक ट्वीट में कहा- देशभर में कोरोना वायरस की महामारी के मद्देनजर खासकर यूपी के बसपा विधायकों से भी अपील की कि वे आपदा की इस घड़ी में सरकार का सहयोग करें।

प्रदेश की जनता से की सरकार का सहयोग करने की अपील

मायावती ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘केन्द्र सरकार से भी अपील है कि विश्व बैंक से मिले 100 करोड़ डालर की कोरोना सहायता को विशेषकर स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने में उचित इस्तेमाल करें, ताकि कोरोना के प्रकोप को रोका जा सके। जनता से भी अपील है कि वे आपदा की इस घड़ी में सरकार का सहयोग करें।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here