Home Business आम आदमी को नहीं मिली राहत, पेट्रोल 29 और डीजल 31 पैसे...

आम आदमी को नहीं मिली राहत, पेट्रोल 29 और डीजल 31 पैसे हुआ महंगा

17
0

The Angle
जयपुर।

तेल की कीमतों में लगी आग कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। लगातार बढ़ रहे तेल के दामों ने आम आदमी की दिक्कतों में और इजाफा किया है। सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में साल की में 45वीं बढ़ोतरी कर दी। तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल 29 पैसे और डीजल के दाम 31 पैसे प्रति लीटर महंगे कर दिए है। जयपुर में अब पेट्रोल 101 रुपए 59 पैसे और डीजल के दाम 94 रुपए 81 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है। साल 2021 में तेल कंपनियों ने 45 बार में डीजल 13 रुपए 99 पैसे और पेट्रोल 12 रुपए 92 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया है। जयपुर और भोपाल देश की मात्र दो राजधानियां हैं जहां उत्तर भारत में सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल लगातार बना हुआ है।

लगातार बढ़ रहे दाम

सरकारी तेल कंपनियां लगातार तेल की कीमतों में इजाफा करती जा रही है। इसका परिणाम यह है कि सभी वस्तुओं के दाम लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। इस साल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के परिणाम के बाद से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार तेजी आ रही है। अभी तक पेट्रोल-डीजल के भाव 45बार बढ़ चुके हैं। ऐसे में पेट्रोल-डीजल के भाव बढ़ने से दूसरी चीजों पर इसका असर पड़ रहा है। आम आदमी का बजट गड़बड़ा रहा है। पहले ही कोरोना की वजह से औद्योगिक गतिविधियां ठप पड़ी हुई है। उस पर लगातार बढ़ रहे तेल के दामों ने काढ़ में खाज का काम किया है। तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल 29 पैसे और डीजल के दाम 31 पैसे प्रति लीटर महंगे कर दिए है। जयपुर में अब पेट्रोल 101 रुपए 59 पैसे और डीजल के दाम 94 रुपए 81 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है।

तेल का भारत तीसरा बड़़ा आयातित देश

तेल का भारत तीसरी सबसे बड़ा आयातत देष है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले टैक्स में कोई कटौती नहीं करेगी। पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि सरकार के पास पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला टैक्स को घटाने का अभी कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ाना या कम करना सरकार की जरूरतों और बाजार की स्थिति जैसे कई पहलुओं पर निर्भर करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here