Home Business कोरोना संकट- भारत में 3 हजार के पार पहुंचे मामले, जांच किट्स...

कोरोना संकट- भारत में 3 हजार के पार पहुंचे मामले, जांच किट्स के निर्यात पर लगी रोक

137
0

द एंगल।

नई दिल्ली।

देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में दिनोंदिन तेजी से इज़ाफा होता ही जा रहा है। इसे देखते हुए सरकार ने आज शनिवार को जांच किट्स के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। वाणिज्य मंत्रालय ने इसे लेकर नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

DGFT बोले- इससे कोविड-19 संकट से निपटने में मिलेगी मदद

डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (DGFT) ने आदेश में कहा है कि डायग्नॉस्टिक किट्स के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जा रही है। इस कदम से कोविड-19 संकट से निपटने में मदद मिलेगी, क्योंकि मरीजों के जांच में इनकी आवश्यकता होती है।

DGFT की बिना अनुमति निर्यात नहीं की जा सकेगी उत्पादों की खेप

इससे पहले तक उत्पादों का निर्यात बिना किसी प्रतिबंध किया जा सकता था। इन्हें प्रतिबंधित श्रेणी में डालने का मतलब है कि निर्यातक DGFT की अनुमति के बिना बाहर कोई खेप नहीं भेज सकते हैं।

तुरंत जांच के लिए पेपर स्ट्रिप किट बनाने में मिली सफलता

इस बीच वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद् (Council for Scientific & Industrial Research- CSIR) के वैज्ञानिकों को कोविड-19 के त्वरित जांच के लिए एक नई किट विकसित में बड़ी सफलता मिली है। CSIR से संबद्ध नई दिल्ली स्थित जिनोमिकी और समवेत जीव विज्ञान संस्थान (IGIB) के वैज्ञानिकों की ओर से विकसित यह एक पेपर-स्ट्रिप आधारित परीक्षण किट है। इस किट की मदद से कम समय में कोविड-19 के संक्रमण का पता लगाया जा सकता है।

एक घंटे में जांच, कीमत भी कम

यह पेपर स्ट्रिप-आधारित परीक्षण किट आईजीआईबी के वैज्ञानिक डॉ. सौविक मैती और डॉ. देबज्योति चक्रवर्ती की अगुवाई वाली एक टीम ने विकसित की है। यह किट 1 घंटे से भी कम समय में नए कोरोना वायरस (SARS-COV-2) के वायरल RNA का पता लगा सकती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि आमतौर पर प्रचलित परीक्षण विधियों के मुकाबले यह पेपर-स्ट्रिप किट काफी सस्ती है और इसके विकसित होने के बाद बड़े पैमाने पर कोरोना के परीक्षण चुनौती से निपटने में मदद मिल सकती है।

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मरीज

देश में कोरानावायरस संक्रमण के आज 78 नए मामले सामने आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 47 मरीज महाराष्ट्र में मिले हैं। इसके बाद राजस्थान में 19, गुजरात में 10, मध्यप्रदेश में 4 जबकि असम गोवा और छत्तीसगढ़ में 1-1 मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब देश में कुल संक्रमितों की संख्या 3 हजार 196 हो गई है। देश में एक हफ्ते में ही इस बीमारी के 1 हजार 973 मरीज बढ़ चुके हैं। 29 मार्च को कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 हजार 139 थी। इससे पहले शुक्रवार को 1 दिन में सबसे ज्यादा 563 मामले सामने आए। अभी तक इस संक्रमण के 229 मरीज ठीक हुए हैं, जबकि 94 की मौत हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here