Home International Health देश में नहीं थम रहा कोरोना का संक्रमण, पिछले 24 घंटे में...

देश में नहीं थम रहा कोरोना का संक्रमण, पिछले 24 घंटे में आए 2.75 लाख नए केसेज

24
0

The Angle
नई दिल्ली।

देश में बेकाबू हुई कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटों में देश में कुल 2 लाख 75 हजार 306 नए संक्रमित दर्ज किए गए। इस दौरान एक हजार 625 कोरोना मरीजों की मौत हो गई। एक दिन में कोरोना के नए संक्रमितों और इससे मौत का यह सर्वोच्च आंकड़ा है। देश में लगातार तीन दिन से मौतों की संख्या रिकॉर्ड तोड़ रही है।

कई राज्यों में हालात खराब

भारत में कोरोना का प्रकोप दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। हालात इतने खराब हो चुके हैं कि कई राज्यों को अपने यहां पर नाइट कर्फ्यू या लाकडाउन लगाना पड़ा हैं। भारत के कुछ ऐसे राज्य हैं जहां पर कोरोना संक्रमण बहुत अधिक हो रहा है। देश में मिल रहे कोरोना मरीजों की संख्या के आधे से अधिक मामले इन्हीं राज्यों में आ रहे हैं। जिसमें सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में आ रहे हैं। भारत में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 19 लाख को पार कर गई है। कोरोना से अब तक देश में एक लाख 78 हजार 793 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है।

कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में बेड, वेंटिलेटर, रेमडेसिविर और ऑक्सीजन की किल्लत हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज यह जानकारी दी। कोरोना संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की दर गिरकर 86 प्रतिशत रह गई है। आंकड़ों के मुताबिक इस बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,29,48,986 हो गई है और मृत्यु दर गिरकर 1.20 प्रतिशत हो गई है।

देश में दो सप्ताह में संक्रमण दुगुना

देश में कोरोना की संक्रमण दर सिर्फ दो हफ्तों से भी कम समय में दोगुनी हो गई है। यानी कुल टेस्ट किए गए सैंपलों में से 16.7 फीसदी सैंपल पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। वहीं, साप्ताहिक औसत 14.3 प्रतिशत है। इससे पहले बीते साल 19 जुलाई को पॉजिटिविटी दर 15.7 प्रतिशत पहुंची थी और साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 12.5 फीसदी। 16.7 फीसदी संक्रमण दर होने का मतलब है कि हर छह सैंपल में से एक का पॉजिटिव पाया जाना। दिल्ली में बढ़ते कोरौना के मामलो को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और एलजी के बीच बैठक हुई जिसमें दिल्ली में आज रात से कर्फ्यू लगाने की घोषणा हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here