Home International Health कोवैक्सीन में गाय के बछड़े का सीरम! कांग्रेस नेता ने उठाया सवाल,...

कोवैक्सीन में गाय के बछड़े का सीरम! कांग्रेस नेता ने उठाया सवाल, भारत बायोटेक ने दिया जवाब

63
0

The Angle
नई दिल्ली।
कांग्रेस के नेता गौरव पंथी ने इस बात का दावा किया है कि कोवैक्सीन में गाय के 20 दिन के बछड़े का सीरम मिलाया जाता है। पंथी का कहना है कि सरकार को इस बारे मे पहले जानकारी क्यों नहीं दी गई। क्योंकि इससे धार्मिक भावनाएं भी आहत हो सकती है। वहीं अब इस मामले पर भारत बायोटेक को अपनी चुप्पी तोड़नी पड़ी है।

भारत बायोटेक ने दी सफाई

भारत बायोटेक ने गौरव पंथी के सवाल का जवाब देते हुए कहा की वायरल टीकों के निर्माण के लिए गाय के बछड़े के सीरम का इस्तेमाल किया जाता है। इनका इस्तेमाल सेल्स की ग्रोथ के लिए होता है, लेकिन SARS CoV 2 वायरस की ग्रोथ या फाइनल फॉर्मूला में इसका इस्तेमाल नहीं हुआ है।

कोवैक्सीन पूरी तरह से शुद्ध वैक्सीन है

भारत बायोटेक का कहना है कि कोवैक्सीन पूरी तरह से शुद्ध वैक्सीन है, जिसे सभी अशुद्धियों को हटाकर तैयार किया गया है। बछड़ों के सीरम का इस्तेमाल वैक्सीन के निर्माण के लिए कई दशकों से दुनियाभर में किया जा रहा है।पिछले करीब नौ महीने से इसके बारे में सार्वजनिक प्लेटफॉर्म पर जानकारी दी जा चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावें को बताया झूठा

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी गौरव पंथी के ट्वीट को गलत ठहरया है और कहा कि कोवैक्सीन की फाइनल रिपोर्ट में गाय के बछडे के सीरम की बात कही भी नहीं थी। तथ्यों को गलत तरीके से पेष कर जनता को गुमराह किया जा रहा है।

Previous articleवैक्सीन को लेकर भाजपा नेता संबित पात्रा ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- कांग्रेस फैला रही है भ्रम
Next articleराजधानी जयपुर के गांधी पथ पर दिनदहाडे फायरिंग, एक युवक के हाथ पर लगी गोली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here