Home National पूर्वोत्तर के 3 राज्यों में चुनाव तारीखों का ऐलान, त्रिपुरा में 16,...

पूर्वोत्तर के 3 राज्यों में चुनाव तारीखों का ऐलान, त्रिपुरा में 16, नागालैंड-मेघालय में 27 फरवरी को मतदान

34
0
चुनाव आयोग ने पूर्वोत्तर के 3 राज्यों के लिए चुनाव तारीखों का किया ऐलान

The Angle

नई दिल्ली।

भारतीय चुनाव आयोग ने पूर्वोत्तर के 3 राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड के लिए विधानसभा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीखों का ऐलान किया। त्रिपुरा में 16 फरवरी, जबकि मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को मतदान होगा। तीनों राज्यों में सिंगल फेज में वोटिंग होगी, जबकि तीनों राज्यों के चुनाव के नतीजे 2 मार्च को घोषित करेंगे। इन चुनावों की एक दिलचस्प बात यह है कि तीनों राज्यों में बहुमत का आंकड़ा 31 है। चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने कहा कि तीनों राज्यों में महिला वोटर्स की भागीदारी ज्यादा है और यहां चुनावी हिंसा भी ज्यादा नहीं होती। हम यहां पर निष्पक्ष मतदान के लिए प्रतिबद्ध हैं।

आयोग ने बताया- कुल 62.8 लाख मतदाता, इनमें से 1.76 लाख फर्स्ट टाइम वोटर्स

तीनों राज्यों में 9 हजार 125 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। ग्रामीण इलाकों की बात करें तो 2018 के मुकाबले 82% ज्यादा पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। तीनों राज्यों में 376 पोलिंग स्टेशन महिला स्टाफ संभालेंगे। तीनों राज्यों में कुल 62.8 लाख वोटर्स हैं। इनमें 31.47 लाख महिला वोटर्स और 80 साल से ज्यादा की उम्र वाले 97 हजार वोटर्स हैं। वहीं 1.76 लाख मतदाता ऐसे हैं जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

पूर्वोत्तर के 3 राज्यों सहित कुल 9 राज्यों में इस साल होने हैं विधानसभा चुनाव

गौरतलब है कि 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले पूर्वोत्तर के राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड सहित कुल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। नॉर्थ-ईस्ट के बाद अप्रैल या मई में कर्नाटक में भी विधानसभा इलेक्शन कराए जाने की संभावना है। 40 सदस्यों वाली मेघालय विधानसभा का कार्यकाल भी इसी साल 17 दिसंबर को खत्म हो रहा है। जबकि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में 2023 में अलग-अलग तारीखों पर कार्यकाल खत्म होगा।

Previous articleराहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा की हिमाचल प्रदेश में हुई एंट्री, कल होगी बड़ी जन सभा
Next articleGehlot’s ‘Chintan’ to strengthen Congress in election year

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here