Home Sports फटाफट क्रिकेट का रोमांचक दो दिन दूर, पहला मैच मुंबई इंडियंस और...

फटाफट क्रिकेट का रोमांचक दो दिन दूर, पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच

249
0

दा एंगल।
मुंबई।
फटाफट क्रिकेट यानी आईपीएल के रोमांचक को अब दो ही दिन बचे हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का आगाज आबू धाबी में 19 सितंबर से होने वाले हैं। इस बार का सीजन कुछ अलग ही होने वाला है। कारण साफ है विश्वभर में वैश्विक महामारी कोरोना का प्रकोप जारी है।

पहले भारत में होने वाले थे आईपीएल

आईपीएल पहले भारत में होने वाले थे, लेकिन बढ़ते कोरोना को देखते हुए इस स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद देश में लाॅकडाउन लग गया। इसके बाद अगस्त में हुई मीटिंग में यह तय किया गया कि यह टूर्नामेंट आबू धाबी में कराए जाएंगे। इसके लिए भारत सरकार ने अनुमति दे दी। आईपीएल का पहला मैच गत विजेता मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। 19 सितंबर से 10 नवंबर तक चलने वाले इस टूर्नामेंट मेंं 12 टीमें भाग लेगी।

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग के सभी मैच यूएई के तीन शहरों दुबई, अबु धाबी और शारजाह में खेले जाएंगे। सबसे ज्यादा 24 मैच दुबई, 20 मैच अबु धाबी और 12 मैच शारजाह में होंगे। फिलहाल बीसीसीआई ने लीग स्टेज का कार्यक्रम जारी किया है। प्लेऑफ और फाइनल का कार्यक्रम बाद में जारी होगा। आईपीएल 2020 का आगाज 19 सितंबर को होगा, वहीं फाइनल मैच 10 नवंबर को खेला जाएगा. आईपीएल 2020 का पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा.

आईपीएल के डे-नाइट मैच भारतीय समय के मुताबिक शाम 7.30 और दोपहर के मैच दोपहर 3.30 बजे शुरू होंगे. आईपीएल के सभी मैचों का आयोजन यूएई के तीन शहरों अबु धाबी, दुबई और शारजाह में होगा.

प्राइज मनी में भारी कटौती

कोरोना वायरस के चलते आईपीएल की प्राइज मनी में भारी कटौती की गई है. चैंपियन टीम को पहले 20 करोड़ रुपये मिलते थे, लेकिन अब ये रकम 50 फीसदी घटाकर 10 करोड़ कर दी गई है. फाइनल हारने वाली टीम को 6.25 करोड़ रुपये मिलेंगे. क्वालिफायर तक पहुंचने वाली टीमों को 4.3 करोड़ रुपये मिलेंगे।

वहीं बड़े नामों से सजी-धजी आरसीबी तीन बार फाइनल खेल चुकी है, लेकिन एक बार भी वो खिताब को अपने नाम नहीं कर पाई है। वहीं 2016 के बाद से आरसीबी का प्रदर्शन उतना खास नहीं रहा है। अब देखना दिलचस्प होगा कि आरसीबी 13 साल के सूखे को समाप्त कर पाती है या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here