Home International Health देश में 2 से 18 साल के बच्चों के लिए भी जल्द...

देश में 2 से 18 साल के बच्चों के लिए भी जल्द वैक्सीन मिलने की उम्मीद, ट्रायल को दी गई मंजूरी

35
0
कोवैक्सीन

The Angle

नई दिल्ली।

देश में कोविड से होने वाली मौतों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी से दहशत का माहौल है। लगातार बढ़ते कोरोना मरीजों की वजह से देश भर के अस्पतालों में बेड, वेंटिलेटर, रेमडेसिविर और ऑक्सीजन की किल्लत हो रही है। इसी बीच भारत बायोटेक को वैक्सीन को ट्रायल की मंजूरी दे दी गई है। जल्द ही बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा।

भारत बायोटेक 2 से 18 साल के बच्चों पर करेगा कोविड वैक्सीन का ट्रायल

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से उबर भी नहीं पाया है, उससे पहले ही विशेषज्ञों ने देश में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर भी चेतावनी जारी कर दी है। इसमें सबसे अधिक बच्चों के संक्रमित होने की आशंका जताई गई है। इसे देखते हुए सरकार ने बड़ा कदम उठाया गया है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने भारत बायोटेक को 2 से 18 आयुवर्ग के लिए कोविड वैक्सीन के दूसरे/तीसरे चरण के लिए ट्रायल की मंजूरी दे दी है। इसके बाद अब भारत बायोटेक जल्द ही 525 बच्चों पर यह ट्रायल करेगी।

525 स्वस्थ वॉलेंटियर बच्चों पर किया जाएगा वैक्सीन का ट्रायल

विशेषज्ञ समिति ने कल ही 2-18 आयुवर्ग के लिए भारत बायोटेक के कोविड-19 टीके कोवैक्सीन के दूसरे/तीसरे चरण के लिए क्लीनिकल टेस्ट की सिफारिश की थी। बताया जा रहा है कि यह परीक्षण दिल्ली और पटना के एम्स और नागपुर स्थित मेडिट्रिना चिकित्सा विज्ञान संस्थान सहित कई अन्य स्थानों पर किया जाएगा। भारत बायोटेक 525 स्वस्थ वॉलंटियर्स के साथ यह परीक्षण करेगा। बता दें अब तक देश में सिर्फ 18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए ही वैक्सीन है। भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड से देश में टीकाकरण अभियान चल रहा है। माना जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर से पहले बच्चों के लिए भी देश में वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी।

राहुल गांधी ने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के जरिए फिर साधा पीएम मोदी पर निशाना

उधर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण की गंभीर स्थिति को लेकर फिर से केंद्र सरकार पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि वैक्सीन, ऑक्सीजन और दवाओं के साथ प्रधानमंत्री भी गायब हैं। उन्होंने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर हमला बोलते हुए कहा कि बचे हैं तो बस सेंट्रल विस्टा, दवाओं पर GAC और यहां-वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फोटो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here