Home Business विश्व पर्यटन दिवस से पहले गहलोत सरकार ने दी इतनी बड़ी सौगात

विश्व पर्यटन दिवस से पहले गहलोत सरकार ने दी इतनी बड़ी सौगात

158
0

द एंगल।

जयपुर।

आगामी 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस है। इसे देखते हुए राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने देश प्रदेश के पर्यटकों को एक बड़ी सौगात दी है। अब जयपुर के प्रमुख पर्यटन स्थल आमेर के सौंदर्य को पर्यटक दिन के साथ ही रात में भी निहार सकेंगे।

पर्यटन दिवस से पहले ही मुख्यमंत्री

अनलॉक 4 के तहत चरणबद्ध तरीके से सेवाओं को फिर से विभिन्न सेवाओं को फिर से शुरु किया जा रहा है। इसी के तहत राजस्थान सरकार ने यह बड़ा फैसला किया है। दरअसल कोविड महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 18 मार्च को आमेर में रात्रिकालीन पर्यटन को बंद कर दिया गया था। लेकिन विश्व पर्यटन दिवस पर प्रदेश सरकार ने पर्यटकों को फिर से ये बड़ी सौगात देने का फैसला किया है। इससे लोग दिन के साथ ही रात में भी आमेर के किले का सौंदर्य का लुत्फ ले सकेंगे। शाम 7 बजे से रात 9 बजे तक आमेर में नाइट टूरिज्म किया जा सकेगा। हालांकि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क जैसी कोरोना गाइडलाइन्स की पालना भी करनी होगी।

आगामी त्यौहारी सीजन को देखते हुए फिर से रौनक लौटने की उम्मीद

इससे एक ओर जहां जयपुर घूमने आने वाले पर्यटक आमेर किला घूमने का आनंद ले सकेंगे, तो वहीं दूसरी ओर लॉकडाउन के बाद से ही कोरोना के चलते सुस्त पड़े टूरिज्म इंडस्ट्री में भी बहार फिर से लौटने की उम्मीद है। खास बात यह है कि अगले कुछ दिनों बाद फिर से त्यौहारों का सीजन शुरु हो रहा है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि प्रदेश में पर्यटन उद्योग एक बार फिर से रफ्तार पकड़ सकता है।

पर्यटन उद्योग के आगे बढ़ने से सुधरेगी प्रदेश की आर्थिक हालत

बता दें राजस्थान को होने वाली राजस्व आय में एक बड़ा हिस्सा टूरिज्म से आता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए गहलोत सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है। इससे पर्यटन उद्योग गति पकड़ेगा तो इससे जुड़े लोगों की भी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और पर्यटन से जुड़े हुए अन्य उद्योगों जैसे हस्त कला, होटल एंड फूड इंडस्ट्री में भी रौनक फिर से लौटने की उम्मीद है। वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद भी कई बार अपने उद्बोधनों में कह चुके हैं कि राजस्थान की अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए पर्यटन इंडस्ट्री का फिर से शुरु होना बेहद जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here