Home Business कोरोना काल में जीएसटी काउंसिल ने दी राहत, ब्लैक फंगस की दवा...

कोरोना काल में जीएसटी काउंसिल ने दी राहत, ब्लैक फंगस की दवा पर नहीं लगेगी GST

38
0

The Angle
नई दिल्ली।
आज वित मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई GST परिषद की 44वीं बैठक हुई। बैठक में मंत्रालय ने कोविड वैक्सीन समेत कोरोना के इलाज में काम आने वाली कई जरूरी वस्तुओं पर जीएसटी की दरें घटा दी है जिससे आम जनता को काफी राहत मिलेगी।

कोविड में जरूरी उपकरणों पर घटी GST

सरकार ने एंबुलेंस पर जीएसटी 28 प्रतिशत से घटा कर 12 प्रतिशत कर दिया है। वैक्सीन पर 5 प्रतिशत जीएसटी जारी रहेगी। रेमडेसिविर इंजेक्षन पर जीएसटी को 5 प्रशत कर दिया है जो की पहले 12 प्रतिशत थी। इसी के साथ कोविड के इलाज से जुडे सामान जैसे ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर जीएसटी में कमी कर दी गई है। वहीं ब्लैक फंगस की दवा पर जीएसटी नहीं लगेगी। वेंटिलेटर पर जीएसटी 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है। जीएसटी काउंसिल ने यह राहत सितंबर तक दी है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में शनिवार को जीएसटी परिषद की 44वीं बैठक हुई। इस बैठक में बैठक में वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर और राज्यों तथा संघ शासित प्रदेशों के वित्त मंत्रियों के साथ केंद्र और राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा उत्पादों की 4 श्रेणियों के लिए जीएसटी दरें तय की गई हैं- दवाएं, ऑक्सीजन, ऑक्सीजन-उत्पादन उपकरण, परीक्षण किट और अन्य मशीनें और अन्य COVID19 संबंधित राहत सामग्री। दरों की घोषणा जल्द की जाएगी,”

Previous articleउपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने शिक्षा मंत्री डोटासरा को लिखा पत्र, रीट में रिक्त पदों को लेकर की मांग
Next articleCM Gehlot announces Mukhyamantri Corona Bal Kalyan Yojana; scheme will give financial support to Covid orphans

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here