Home Business घर और वाहन खरीदना हुआ और सस्ता, एसबीआई के बाद अब इस...

घर और वाहन खरीदना हुआ और सस्ता, एसबीआई के बाद अब इस बैंक ने भी घटाईं ब्याज दरें

100
0

द एंगल।

नई दिल्ली।

SBI के बाद अब एक और सरकारी बैंक यूनियन बैंक (Union Bank of India) ने MCLR (Marginal Cost of Funds Lending Rate) की दरें घटाने का ऐलान किया है। बैंक ने सभी अवधि के लिए एमसीएलआर दरें 0.20 फीसदी तक घटा दी हैं। इस फैसले के बाद यूनियन बैंक की प्रमुख लोन की दरें 7.40 फीसदी से घटकर 7.20 फीसदी आ गई हैं। अब एमसीएलआर पर आधारित सभी लोन की MMI कम हो जाएंगी।

आरबीआई ने 22 मई को घटाई थी अपनी रेपो रेट

बता दें SBI ने भी अपनी लोन की दरों में कटौती की है। SBI ने 10 जुलाई यानि आज से छोटी अवधि की MCLR 0.05 फीसदी से 0.10 फीसदी तक घटाने का ऐलान किया है। इससे पहले SBI जून में ब्याज दरें 0.25 फीसदी घटा चुका है। आरबीआई ने 22 मई को रेपो रेट को 0.40 फीसदी घटाकर 4 फीसदी कर दिया था। इसके बाद पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और यूको बैंक ने रेपो और एमसीएलआर से जुड़ी अपनी लोन दरें पहले ही घटा दी हैं।

एमसीएलआर क्या होती है ?

एमसीएलआर का फुल फॉर्म Marginal Cost of Funds Lending Rate होता है। यह वह दर होती है जिससे कम ब्याज दर पर कोई बैंक लोन नहीं दे सकता। जाहिर है इसके कम हो जाने से अब बैंक भी कम दर पर लोन दे सकेंगे। इससे हाउस लोन से लेकर व्हीकल लोन तक आपके लिए सब के सब सस्ते हो सकते हैं।

अप्रैल, 2016 के बाद लोन लेने वाले ग्राहक ले सकेंगे फायदा

हालांकि इन कम हुई दरों का फायदा बैंक अपने केवल उन्हीं ग्राहकों को देगा, जिन्होंने अप्रैल, 2016 के बाद लोन लिया है। क्योंकि इससे पहले लोन देने के लिए तय मिनिमम रेट बेस रेट कहलाती थी। यानी इससे कम दर पर बैंक लोन नहीं दे सकते थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here