Home Business केजरीवाल सरकार की दिल्लीवासियों को बड़ी राहत, डीजल की कीमतें हो जाएंगी...

केजरीवाल सरकार की दिल्लीवासियों को बड़ी राहत, डीजल की कीमतें हो जाएंगी इतनी कम

153
0

द एंगल।

नई दिल्ली।

कोरोना संकट के समय में एक ओर जहां देश की जनता जहां कोरोना महामारी से त्रस्त है तो वहीं दूसरी ओर आर्थिक मोर्चे पर भी जूझ रही है। इस बीच दिल्लीवासियों के लिए एक बहुत बड़ी राहतभरी खबर आई है। दिल्ली के लोगों को राहत देने के लिए दिल्ली सरकार ने डीजल की कीमतें कम करने का अहम् फैसला लिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि दिल्ली कैबिनेट की गुरुवार को हुई बैठक में डीजल पर वैट को 30% से घटाकर 16.75% करने का निर्णय लिया गया है। कैबिनेट के इस फैसले से दिल्ली में डीजल की कीमत 82 रुपए से घटकर 73.64 रुपए प्रतिलीटर हो जाएगी यानी दिल्ली वासियों को एक लीटर डीजल पर अब 8.36 रुपए प्रतिलीटर कम खर्च करने होंगे।

केजरीवाल सरकार ने डीजल पर घटाया वैट, 82 रुपए से 73.64 रुपए पर आ जाएंगे दाम

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की अर्थव्यवस्था को उबारने में अभी कई चुनौतियां सामने हैं। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम लोगों के सहयोग से इन चुनौतियों से पार पा लेंगे। उन्होंने कहा कि इस कटौती के बाद दिल्ली में अब डीजल का दाम 82 रुपए प्रति लीटर से घटकर 73.64 रुपए प्रति लीटर रह जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के व्यापारी और उद्योगपति डीजल पर वैट में कटौती की मांग कर रहे थे, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है। बता दें डीजल की रेट्स में कटौती होने से फल-सब्जियों के दामों में भी गिरावट देखने को मिलेगी।

केजरीवाल बोले- रोजगार बाजार पोर्टल पर मिल रहा अच्छा रेस्पॉन्स

इसके साथ ही केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार के ‘रोजगार बाजार’ जॉब पोर्टल पर बहुत अच्छा रिस्पॉन्स आया है। अभी तक लगभग 7 हजार 775 कंपनियों ने इसमें रजिस्टर किया है और 2 लाख 4 हजार 785 नौकरियां इसमें आई हैं। वहीं लगभग 3 लाख 62 हजार लोगों ने नौकरी के लिए रजिस्टर किया है। केजरीवाल ने यह भी कहा कि मैं आने वाले दिनों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए व्यापारियों से मिलूंगा और अगर उनकी और भी कोई समस्या होगी, तो उसको ठीक करने की कोशिश करेंगे।

लॉकडाउन के दौरान केजरीवाल सरकार ने बढ़ाया था डीजल-पेट्रोल पर वैट

ज्ञात हो कि लॉकडाउन 3.0 के दौरान केजरीवाल सरकार ने बीते 5 मई को ही पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ा दिया था। दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट 27 फीसदी से बढ़ाकर अब 30 फीसदी कर दिया था, जबकि डीजल के मामले में वैट 16.75 प्रतिशत से लगभग दोगुना होकर 30 प्रतिशत कर दिया गया था। जो 250 रुपए प्रति किलोलीटर एयर एंबिएंस शुल्क के अतिरिक्त होता है।

दुनिया में डीजल की कीमत का औसत 65.20, भारत में 82 रुपए प्रति लीटर

गौरतलब है कि दुनिया के सभी देशों में पेट्रोल की कीमतों का औसत 72.20 रुपए प्रति लीटर है। हालांकि भारत में इसकी कीमत 82 रुपए के करीब है। वहीं दुनिया में डीजल के औसत दाम 65.20 रुपये प्रति लीटर हैं, जबकि दिल्ली में यह 82 रुपए के करीब है। लेकिन अब वैट घटने बाद कीमतों में काफी कमी आएगी जो आम जनता और व्यापारियों के लिए भी बड़ी राहत साबित होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here