Home International Culture परमाणु नगरी पोकरण के मरू महोत्सव में देशी संग विदेशी कर रहे...

परमाणु नगरी पोकरण के मरू महोत्सव में देशी संग विदेशी कर रहे घूमर

49
0
विदेशी

द एंगल।

जैसलमेर।

अपनी संस्कृति के लिए राजस्थान विश्व विख्यात है। एक साथ इस संस्कृति से रूबरू होना संभव नहीं है। लेकिन राजस्थान सरकार और पर्यटन विभाग आपको ऐसा अवसर देता है जहा आप हर साल स्वर्ण नगरी जैसलमेर में राजस्थान की संस्कृति यहां के लोगो से आसानी से एक ही मंच पर रूबरू हो सकते है। हर साल आयोजित होने वाले अंतराष्ट्रीय मरु महोत्सव का आगाज इस बार परमाणु नगरी पोकरण से होने जा रहा है। 6 से 9 फरवरी तक चलने वाले मरु मेले में हजारों की तादाद में देशी और विदेशी पर्यटक शिरकत करते हैं।

विदेशी

डेजर्ट फेस्टिवल का आगाज

स्वर्ण नगरी जैसलमेर में आयोजित हो रहे डेजर्ट फेस्टिवल का आगाज इस बार शक्ति स्थल पोकरण से हो रहा है। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। पोकरण में 6 फरवरी से शुरू हुए इस मरू महोत्सव में पर्यटकों का जमावड़ा लगा हुआ है। 6 से 9 फरवरी तक मरु महोत्व का आयोजन होगा।

विदेशी

डेजर्ड फेस्टिवल की शुरुआत में पोकरण में शोभायात्रा और सांस्कृतिक कार्यक्रमों आयोजित हुए। सोनार दुर्ग में लेजर लाइट्स के जरिए विभिन्न प्रकार की आकृतियों को अनूठे और दिलचस्प तरीके से दर्शाया गया।

maru mohatsav

विदेशी और देशी पर्यटक हो रहे शामिल –

विदेशी और देशी दोनों ही पर्यटकों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन हो रहा है। डेजर्ट फेस्टिवल में लोक कला और संस्कृतिक छटा देखने को मिल रही है।

विदेशी

पर्यटकों को लुभाने के लिए इस बार चार दिनों तक तरह-तरह के इवेंट हो रहे है, जिसमें मेहंदी, रंगोली, चित्रकारी, कबड्डी, मटका दौड़, रस्साकसी, हेरिटेज वॉक, लेजर शो, साफा बांध, मरु श्री, सैंड आर्ट डिस्प्ले, ऊंट श्रृंगार, शान ए मरुधरा, आर्मी बैंड प्रदर्शन, केमल रेस शो, सैंड आर्ट डिस्प्ले, केटल शो, वाल पेन्टिंग, पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र है। चार दिनों तक चलने वाले इस डेजर्ट फेस्टिवल में हजारों की तादाद में देशी और विदेशी पर्यटक शामिल हो रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here