Home Rajasthan मंत्री हरीश चौधरी ने किया महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से संवाद, गरीब महिलाओं...

मंत्री हरीश चौधरी ने किया महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से संवाद, गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की बताई जरूरत

125
0

द एंगल।

बायतु, बाड़मेर।

माधुसिंह गोरा।

गहलोत सरकार में राजस्व मंत्री हरीश चौधरी आमजन से सीधे तौर पर सरोकार रखने वाले मुद्दों को प्रमुखता से उठाते हैं। साथ ही इस संकट की घड़ी में भी वे कोरोना वॉरियर्स का हौसला बढ़ा रहे हैं। इसी कड़ी में आज पंचायत समिति गिड़ा के ग्राम पंचायत खोखसर, खोखसर पश्चिम, खोखसर पूर्व, केरालिया और खारड़ा भारतसिंह ग्राम पंचायतों की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा सहयोगिनियों से चौधरी ने मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने इस कोरोना महामारी के दौरान भी पूरी मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी करने में जुटीं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और आशा सहयोगिनियों की हौसलाफजाई की और उनकी परेशानियों को नजदीक से जानने का प्रयास किया। इसके साथ ही उन्होंने महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की कार्यप्रणाली, उनके मानदेय, सेवा-नियमों, पदोन्नति के सन्दर्भ में विभाग के सुपरवाइजर गंगा प्रसाद पूनिया एवं विकास अधिकारी गिड़ा से विचार विमर्श किया।

सुपरवाइजर के रिक्त पदों पर योग्य महिलाओं की सीधी भर्ती की मांग

इस दौरान उपस्थित स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने मंत्री हरीश चौधरी से आग्रह किया कि बाड़मेर सीमांत रेगिस्तानी जिला है। इसलिए विषम परिस्थितियों को देखते हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का जिला कैडर बनाकर सुपरवाइजर के रिक्त पदों पर उच्च शिक्षित स्नातक धारी योग्य महिलाओं को सीधी भर्ती करने का आह्वान किया।

चौधरी ने महिला एवं बाल विकास विभाग से मांगा सहयोग

Minister चौधरी ने सभी कार्यकर्तागणों से क्षेत्र में की जाने वाली आत्महत्याओं, गरीबी और मानसिक रोगियों के सन्दर्भ में विस्तार से चर्चा करते हुए गरीबी हटाने और आत्महत्या जैसी दुष्प्रवृत्ति को मिटाने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग से सहयोग मांगा। इसके साथ ही उन पात्र गरीब महिलाओं का विशेष सर्वे करने के लिए भी निर्देशित किया जिन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है और वे बेरोजगारी और आर्थिक तंगी के चलते मानसिक तनाव के कारण आत्महत्या करने को मजबूर हो रही हैं। चौधरी ने इन महिलाओं को स्वरोजगार देकर कैसे आत्मनिर्भर बनाया जा सके, इस संबंध में सभी की राय ली और I. C. D. S. के सुपरवाइजर एवं C.D.P.O. से एक सप्ताह में रिपोर्ट मांगी है।

हम सभी एकजुट होकर समाज को सकारात्मक संदेश दें

Minister चौधरी ने कहा कि इस महामारी के दौर में लोगों का मानसिक, शारीरिक, सामाजिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य प्रभावित हुआ है। इस समय यह अत्यंत आवश्यक है कि हम सभी एकजुट होकर समाज को सकारात्मक संदेश दें। इसके अलावा चौधरी ने आने वाले समय में क्षेत्र की महिलाओं को सिलाई का प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार उपलब्ध करवाने को लेकर चर्चा की और गांव की महिला गांव में ही बैठी कैसे रोजगार पा सके, इस संबंध में सवांद कर इस पर कार्ययोजना बनाए जाने की बात कही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here