Home International जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक और ऐतिहासिक क्वाड शिखर सम्मेलन में...

जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक और ऐतिहासिक क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे मोदी

21
0
file image

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक और ऐतिहासिक क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 22 सितंबर, 2021 से तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा के लिए रवाना हो गए। उनके अमेरिकी कॉरपोरेट क्षेत्र के शीर्ष नेताओं से मिलने की संभावना है। चल रहे COVID-19 प्रतिबंधों के कारण, प्रधान मंत्री द्वारा समुदाय की एक बड़ी सभा या कॉर्पोरेट नेताओं की सामूहिक बैठक को संबोधित करने की संभावना नहीं है। इसके बजाय, इस बार वाशिंगटन में उनकी बैठकें छोटी और व्यक्तिगत स्तर पर या अधिक से अधिक छोटे समूहों में होने की उम्मीद है। मोदी ने अपने अमेरिका कार्यक्रम को लेकर ट्वीट के द्वारा लोगों को जानकारी दी

यात्रा का स्वागत करते हुए, दक्षिण एशियाई समुदाय के नेता अजय भुटोरिया ने कहा कि यह भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में एक “बहुत महत्वपूर्ण कदम” था। अफगान स्थिति पर उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में तेजी से बढ़ रहे बुरे हालात के साथ यह यात्रा और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। उन्होंने आगे कहा “संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत दोनों के पास अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा और व्यापार और वाणिज्य में वृद्धि के लिए रणनीतिक द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने और हिंद-प्रशांत पर एक महत्वाकांक्षी एजेंडे पर एक साथ काम करने के लिए एक पारस्परिक हित और निर्भरता है – चीनी चुनौती साझा चिंताओं में से एक है।”

श्री भूटोरिया ने कहा, “राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत के प्रबल समर्थक रहे हैं।

श्री भूटोरिया ने कहा, “राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत के प्रबल समर्थक रहे हैं और मुझे यकीन है कि प्रधानमंत्री मोदी और क्वाड नेताओं के साथ आगामी बैठक रणनीतिक द्विपक्षीय संबंधों और अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति जैसे क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर केंद्रित होगी।” समुदाय के नेताओं का एक समूह हवाई अड्डे पर और शहर के उस होटल में भी प्रधानमंत्री का स्वागत करने की योजना बना रहा है, जहां उनके ठहरने की संभावना है। इस बीच, अलगाववादी सिख और कश्मीरी समूहों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने यहां रहने के दौरान प्रधानमंत्री के खिलाफ शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है। श्री मोदी शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क जाने वाले हैं।

एक प्रख्यात भारतीय अमेरिकी ने बुधवार, 22 सितंबर, 2021 को कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा ऐसे समय में मजबूती की स्थिति से हुई है जब भारतीय अर्थव्यवस्था ने गति प्राप्त की है। सिलिकॉन वैली स्थित और इंडियास्पोरा के संस्थापक एमआर रंगास्वामी ने एक साक्षात्कार में पीटीआई को बताया, “प्रधानमंत्री मोदी मजबूत स्थिति से अमेरिका आ रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि श्री मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया में एक मजबूत आर्थिक शक्ति के रूप में उभरा है। कंपनियां न केवल इसे एक निवेश गंतव्य के रूप में देख रही हैं, बल्कि बड़ी संख्या में भारतीय स्टार्टअप यूनिकॉर्न में बदल रहे हैं, श्री रंगास्वामी ने कहा। “भारत की अर्थव्यवस्था में तेजी आने लगी है। यह दो साल पहले की तुलना में बहुत दूर लगता था। भारत की आर्थिक ताकत अब आकार में आ रही है,” उन्होंने दोहराया कि यह भारत में उद्यमिता के लिए “एक सुनहरा दशक होने जा रहा है”।

Previous articleWhat ‘Chintan’ !! Ashok Gehlot is a big ‘chinta’ for BJP
Next articleकुंभलगढ़ में भारतीय जनता पार्टी के चिंतन शिविर का आज दूसरा दिन, भाजपा नेताओं ने योग से की दिन की शुरूआत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here