Home International Health इस बात की मंजूरी मिलते ही डोनाल्ड ट्रंप ने फिर से बदले...

इस बात की मंजूरी मिलते ही डोनाल्ड ट्रंप ने फिर से बदले अपने ‘रंग’

251
0

द एंगल।

वॉशिंगटन।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर अपने तेवर बदलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत से एक जरूरी दवाई की मांग करते हुए दवाई उपलब्ध नहीं करवाने पर बदला लेने की धमकी भी दी थी। हालांकि भारत ने मानवीय हित को सर्वोपरि रखते हुए इस दवा को अमेरिका को निर्यात करने की अनुमति दे दी है। भारत के इस कदम के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अपने ताजा बयान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की तारीफ की है।

भारत से निर्यात की मंजूरी मिलने के बाद बदले ‘महाशक्ति के तेवर’

काफी पहले से ऐसी खबरें थी कि एंटी-मलेरिया ड्रग hydroxychloroquine या HCQ कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाने में सहायक साबित हो सकता है। भारत इस दवाई का सबसे बड़ा निर्यातक देश है। इसी के चलते कई देशों ने भारत को इस दवा का ऑर्डर दिया हुआ था। लेकिन देश में इस दवाई की उपलब्धता कम होने की आशंका को देखते हुए कुछ समय पहले ही भारत ने दवाओं के निर्यात पर रोक लगाई थी। हालांकि अब भारत ने इस रोक को हटा लिया है। भारत के अमेरिका को इस दवाई के निर्यात को मंजूरी देने के बाद ट्रंप ने एक निजी अमेरिकी चैनलको दिए अपने बयान में कहा, ‘मैंने पीएम मोदी से पूछा कि क्या वो दवाई देंगे? वो शानदार हैं। उन्होंने अमेरिका की मदद की।’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत पर जवाबी कार्रवाई की दी थी धमकी

बता दें इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा था कि अगर भारत हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की सप्लाई नहीं करता है, तो वे उनपर जवाबी कार्रवाई कर सकते हैं। इसके बाद भारत में इस बयान को लेकर काफी विवाद हुआ था। कांग्रेस समेत कई पार्टियों ने सरकार से अपील की थी कि इस दवा की सप्लाई अमेरिका को न किया जाए। वहीं विदेश मंत्रालय की ओर से भी कहा गया था कि हम जरूरी दवाओं की सप्लाई उन देशों को भी करेंगे, जो कोरोना संक्रमण से बुरी तरह से प्रभावित हैं। इसके साथ ही हमारी कोशिश होगी कि इस मामले का बेवजह राजनीतिकरण न हो।

क्या है हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन?

Hydroxychloroquine एक एंटी-मलेरिया ड्रग है। अमरेकी राष्ट्रपति ने इसे लेकर एक ट्वीट भी किया था कि azithromycin, एक एंटीबायोटिक के साथ मिलाने पर यह दवा, दवा के इतिहास में गेम-चेंजर साबित हो सकती है। इसके बाद कई देशों ने भारत को इस दवा का ऑर्डर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here