Home Business पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग, आम आदमी का बजट गड़बड़ाया

पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग, आम आदमी का बजट गड़बड़ाया

61
0

The Angle
जयपुर।

देश में पहले ही कोरोना की वजह से काम धंधे ठप पड़े है। उसके ऊपर से लगातार बढ़ते तेल के दाम ने आम आदमी का बजट गड़बड़ा दिया हैं अमेरिका के पूर्वी हिस्से में एक बार फिर से पेट्रोल की आपूर्ति बहाल होने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कल कच्चे तेल की कीमतों में भारी कमी आई।

इसके बावजूद इस गिरावट को अनदेखा करते हुए सरकारी तेल कंपनियों ने एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में जोरदार बढ़ोतरी की। तेल कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल में प्रति लीटर 30 पैसे की बढ़ोतरी हुई है, वहीं डीजल के दाम में भी 37 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। जयपुर में अब पेट्रोल के दाम 98.77 रुपए और डीजल के दाम 91.57 रुपए प्रति लीटर हो गए। तेल कंपनियों ने इस साल 34वीं बार पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि की है।

राहत पूरी तरह से बेअसर

इस तरह चुनाव के बाद जयपुर में डीजल के दामों 2 रुपए 28 पैसे और पेट्रोल के दामों में 2 रुपए 9 पैसे की बढ़ोतरी हो चुकी है। इस तरह चुनावी माहौल में दो महीने के दौरान डीजल के दामों में 4 बार में जो 78 पैसे की कमी की गई थी और पांच बार में पेट्रोल के दामों में भी जो 95 पैसे की कमी गई थी वो राहत अब पूरी तरह बेअसर हो चुकी है।

तेल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी का जीवन मुहाल कर दिया है। पहले ही कोरोना की वजह से काम धंधे ठप पड़े हैं ऊपर से लगातार बढ़ रहे तेल के दामों ने आम आदमी की मुष्किलें बढ़ा दी हैं। पांच राज्यों मंे विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद से लगातार पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में आम आदमी का पूरा बजट ही गड़बड़ा गया है।

देश में लगातार बढ़ रहे तेल के दाम

देश में अब तक इस साल में पेट्रोल-डीजल के दाम 34वीं बार बढ़े हैं। वहीं चुनाव के बाद तो तेल की कीमतों में इजाफा होता जा रहा है। बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here