Home National प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी की, 3 लक्ष्यों...

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी की, 3 लक्ष्यों की रूपरेखा तैयार की

106
0
FILE IMAGE

THE ANGLE
नई दिल्ली।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत और मध्य एशियाई देशों को आने वाले वर्षों के लिए एक महत्वाकांक्षी दृष्टि को परिभाषित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। आभासी प्रारूप में पहले भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी करते हुए, मोदी ने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा, “पिछले तीन दशकों में हमारे सहयोग ने कई सफलताएँ हासिल की हैं और अब, इस महत्वपूर्ण मोड़ पर, आइए हम आने वाले वर्षों के लिए भी एक महत्वाकांक्षी दृष्टि को परिभाषित करें।” मोदी ने तब शिखर सम्मेलन के लिए तीन लक्ष्यों को परिभाषित करने की आवश्यकता पर बल दिया। पहले लक्ष्य के बारे में बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि क्षेत्रीय सुरक्षा और समृद्धि के लिए भारत और मध्य एशिया के बीच आपसी सहयोग जरूरी है।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन मे कहा- मध्य एशिया भारत के दृष्टिकोण का केंद्र है

“मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि मध्य एशिया एक एकीकृत और स्थिर पड़ोस के भारत के दृष्टिकोण का केंद्र है,” उन्होंने उस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, जिसमें कजाकिस्तान, किर्गिज़ गणराज्य, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान सहित पांच देशों के राष्ट्रपतियों की भागीदारी देखी गई थी। दूसरे लक्ष्य को रेखांकित करते हुए मोदी ने कहा, “आज की बैठक हमारे सहयोग को एक प्रभावी ढांचा देना है, जो सभी हितधारकों के बीच नियमित बातचीत के लिए एक मंच की स्थापना का मार्ग प्रशस्त करेगी।”

मध्य एशियाई देशों के बीच रोडमैप तैयार करना महत्वपूर्ण

तीन लक्ष्यों को परिभाषित करने की आवश्यकता पर बल देते हुए, तीसरे लक्ष्य के लिए, मोदी ने कहा कि भारत और मध्य एशियाई देशों के बीच सहयोग के लिए एक महत्वाकांक्षी रोडमैप तैयार करना महत्वपूर्ण है, जो उन्होंने कहा, राष्ट्रों को क्षेत्रीय संपर्क और सहयोग के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण अपनाने में सक्षम करेगा। नेताओं के स्तर पर भारत और मध्य एशियाई देशों के बीच यह अपनी तरह का पहला जुड़ाव है।

Previous articleआधिकारिक रूप से टाटा समूह ने एयर इंडिया पर टेक ओवर किया, सरकार को दिया श्रेय
Next articleकांग्रेस को महाराष्ट्र में बड़ा झटका मालेगांव नगर निकाय के सभी 28 पार्षद राकांपा में शामिल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here