Home International Health फेस मास्क और सेनेटाइजर की कीमत तय, दुकानदार नहीं वसूल सकेंगे इससे...

फेस मास्क और सेनेटाइजर की कीमत तय, दुकानदार नहीं वसूल सकेंगे इससे ज्यादा दाम

126
0

द एंगल।

नई दिल्ली।

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते प्रकोप के बीच केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से लोगों से नियमित अंतराल पर सेनेटाइजर या हैंडवॉश से अपने हाथ साफ करते रहने और फेस मास्क पहनने की हिदायत दी जा रही है। इससे इन वस्तुओं की मांग एकाएक काफी बढ़ गई है। ऐसे में इनकी कालाबाजारी को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने इनकी कीमत निर्धारित कर दी है। अब तीन प्लाई वाले फेस मास्क को 16 रुपए से ज्यादा कीमत में नहीं बेचा जा सकेगा। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अफसरों और मास्क निर्माताओं के बीच गुरुवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया।

फेस मास्क की कीमत निर्धारित नहीं होने से निर्माताओं को हो रही थी परेशानी

बैठक के बाद उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के सचिव पवन अग्रवाल ने बताया कि 3 प्लाई वाले मास्क की कीमत पर स्थिति साफ नहीं होने के कारण निर्माता कई तरह की चुनौतियां का सामना कर रहे थे। इसलिए हमने अब ऐसे एक मास्क की खुदरा कीमत 16 रुपए तय कर दी है। इसके अलावा 200 मिलीलीटर वाली सेनेटाइजर की खुदरा कीमत 100 रुपए से अधिक नहीं रखी जा सकेगी। ये कीमतें 30 जून तक प्रभावी रहेंगी। वहीं सैनेटाइजर और मास्क की बढ़ती मांग को देखते हुए विभाग इसकी उपलब्धता सुनिश्चित करने में भी जुटा हुआ है। इससे पहले केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस फैलने के बाद हैंड सैनेटाइजर और मास्क बनाने में लगने वाले सामान की कीमतें बढ़ने के बाद इनकी कीमतें तय कर दी गई थीं।

आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत तय किया गया मूल्य

उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा था कि आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत 2 और 3 प्लाई वाले सर्जिकल मास्क में इस्तेमाल होने वाले फैब्रिक की कीमत वही रहेगी, जो 12 फरवरी 2020 को थी। इसके बाद 2 प्लाई वाले सर्जिकल मास्क की खुदरा कीमत 8 रुपए प्रति मास्क, जबकि तीन प्लाई वाले मास्क की कीमत 10 रुपए निर्धारित की गई थी।

सैनेटाइजर और फेस मास्क को आवश्यक वस्तु किया घोषित

गौरतलब है कि इसी महीने सरकार ने सैनेटाइजर और फेस मास्क को आवश्यक वस्तु घोषित किया था। इन वस्तुओं की जमाखोरी रोकने के लिए सरकार ने ये कदम उठाए थे। केंद्र सरकार ने 19 मार्च को हैंड सैनेटाइजर बनाने में इस्तेमाल एल्कोहल की अधिकतम कीमत तय की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here