Home Agriculture पंजाब में करीब 15 दिन बाद बहाल हुई रेल सेवा, यात्री ट्रेनें...

पंजाब में करीब 15 दिन बाद बहाल हुई रेल सेवा, यात्री ट्रेनें कल से होंगी शुरु

114
0

द एंगल।

चंडीगढ़।

पंजाब में लगभग 15 दिनों बाद आज से रेल सेवा (Rail Sevices Re Started in Punjab) फिर से शुरु हो गई। आज से मालगाड़ियों (Goods Train) का परिचालन शुरु कर दिया गया है। जालंधर से पहली मालगाड़ी रवाना हो चुकी है, जबकि शाम पांच बजे करीब 150 कंटनेरों को रवाना किया जाएगा। यात्री ट्रेनें (Passenger Trains) मंगलवार से बहाल की जाएंगी। किसान संगठनों की ओर से पंजाब में सभी रेल गाड़ियां चलाने को लेकर दी गई सहमति के बाद पंजाब में ट्रेनें चलनी शुरू हो रही हैं। इस संबंध में रेलवे ने दो दिन पहले ही नोटिफिकेशन जारी किया था।

जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन से दोपहर करीब 2 बजे रवाना की गई पहली मालगाड़ी

पंजाब में ट्रेनें चलाने को हरी झंडी मिलने के बाद जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन से सोमवार दोपहर करीब 2:05 बजे पहली मालगाड़ी रवाना की गई। इलेक्ट्रिक इंजन वाली पेट्रोल टैंकर ट्रेन को पानीपत भेजा गया है। इससे पहले रविवार को जालंधर-होशियारपुर के बीच इंजन दौड़ाकर ट्रैक की चेकिंग की गई थी। मंगलवार शाम तक यात्री ट्रेनों के पंजाब में पहुंचने की उम्मीद है।

आज शाम रवाना किए जाएंगे लगभग 150 कंटेनर

मालगाड़ियों के चलने से लुधियाना सहित राज्‍य के उद्योगों को बड़ी राहत मिलेगी। इससे 50 दिनों से किसान आंदोलन के चलते बंद पड़े आयात-निर्यात की गाड़ी भी फिर से पटरी पर लौटेगी। इसे लेकर रेल विभाग की ओर से लुधियाना इनलैंड कंटेनर डिपो (आईसीडी) को हरी झंडी दे दी गई है। आज शाम पांच बजे तक लुधियाना के साहनेवाल स्थित आइसीडी सेंटर पर दो मालगाड़ियां रेल प्रशासन मुहैया करवाएगा। इसके लिए आइसीडी की ओर से भी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और आज 150 के करीब 20 और 40 फीट के कंटेनर भेजने की तैयारी है। इसमें देखा जा रहा है कि किन कंटेनरों को लंबे समय से रोका गया है। इनमें अमेरिका और यूके के कंटेनर प्रमुख हैं। आगामी फेस्टिवल सीजन के चलते अमेरिका और यूके में डिमांड काफी तेज है।

पंजाब सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने दी थी रेलवे ट्रैक खाली करने की सूचना

बता दें पंजाब सरकार की ओर से किसान संगठनों के फैसले के बारे में रेल मंत्रालय को सूचना दिए जाने के बाद रेलवे की ओर से पंजाब में रेल सेवाएं जल्द बहाल करने की बात कही गई थी। इस संदर्भ में रेलवे की ओर से सोमवार से माल गाड़ियों और मंगलवार से यात्री गाड़ियों का परिचालन शुरु करने को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इससे पहले किसानों द्वारा आन्दोलन समाप्त कर रेलवे ट्रैक खाली करने की जानकारी प्रदेश के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट के जरिए दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here