Home Business 1 जून से 200 पैसेंजर ट्रेनें चला रहा रेलवे, टिकट बुक करने...

1 जून से 200 पैसेंजर ट्रेनें चला रहा रेलवे, टिकट बुक करने से पहले जरूर जान लें रेल मंत्रालय की ये अपील

184
0

द एंगल।

नई दिल्ली।

1 जून यानी आगामी सोमवार से भारतीय रेलवे 200 अतिरिक्त ट्रेन चलाने जा रही है। लेकिन इन ट्रेनों से यात्रा करने की सोच रहे लोगों के मन में यह सवाल अभी भी है कि क्या जिन ट्रेनों को चलाया जाएगा वो उनके घर के नजदीकी किसी स्टेशन पर रुकेंगी या नहीं। तो रेलवे ने आपकी इस जिज्ञासा को शांत कर दिया है और स्पेशल ट्रेनों की सारी डिटेल जारी कर दी है ताकि टिकट रिजर्वेशन कराते समय आपको दिक्कत न हो।

यात्रियों से फेस मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग की अपील

उत्तर रेलवे ने दिल्ली से गुजरने वाली सभी ट्रेनों का ब्यौरा लोगों के साथ साझा किया है। रेलवे ने साफ किया है कि इन ट्रेनों का संचालन 1 जून से शुरू होगा। पैसेंजर्स को कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए एहतियात बरतने को कहा गया है। साथ ही रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि स्टेशनों में भीड़ और सुरक्षा को देखते हुए फेस मास्क का इस्तेमाल करें। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को भी कहा गया है।

रेलवे ने इन लोगों को दी फिलहाल यात्रा नहीं करने की अपील

वहीं रेल यात्रा के दौरान कई श्रमिकों की मौत की खबरें सामने आने के बाद रेलवे ने अपने यात्रियों से एक और अपील की है। रेलवे ने कहा है कि पहले से बीमारियों से ग्रस्त लोग, गर्भवती महिलाएं, 10 साल से कम आयु के बच्चे और 65 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग फिलहाल रेल यात्रा करने से बचें। रेलवे ने कहा है कि ऐसा देखा गया है कि पहले से ही किसी बीमारी से जूझ रहे कुछ लोग श्रमिक ट्रेनों में यात्रा कर रहे हैं, जिससे कोविड-19 संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसे लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट किया है। रेल मंत्री ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि मेरी सभी नागरिकों से अपील है कि गंभीर रोग से ग्रस्त, गर्भवती महिलाएं, व 65 से अधिक व 10 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में बहुत आवश्यक होने पर ही यात्रा करें. रेल परिवार यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

यात्रियों की सुरक्षा हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता- रेलवे

रेल मंत्रालय ने आगे अपील की है कि हम समझ सकते हैं कि देश के की नागरिक इस समय रेल यात्रा करना चाहते हैं और उनके निर्बाध रूप से रेल सेवा मिलती रहे, इसके लिए भारतीय रेल का परिवार 24 घंटे, सातों दिन कार्य कर रहा है। लेकिन हमारे पैसेंजर्स की सुरक्षा हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है और इसके लिए सभी देशवासियों का सहयोग अपेक्षित है। किसी भी कठिनाई या आकस्मिकता पड़ने पर कृपया अपने रेल परिवार से संपर्क करने में हिचकिचाएं नहीं। भारतीय रेल आपकी सेवा में हमेशा की तरह तत्पर है।

120 दिन पहले करवाई जा सकती है टिकट बुकिंग

इसके अलावा रेल मंत्रालय ने कहा है कि अब यात्री टिकट रिजर्वेशन के लिए 120 दिन यानी 4 महीने पहले से ही बुकिंग करा सकते हैं। रेलवे ने फिलहाल पैसेंजर्स को सिर्फ एक महीने पहले तक की ही एडवांस बुकिंग की सुविधा दे रखी है। नया नियम 31 मई सुबह से लागू हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here