Home Education राजस्थान बोर्ड ने की परीक्षाओं की तैयारियां तेज

राजस्थान बोर्ड ने की परीक्षाओं की तैयारियां तेज

49
0

दा एंगल।
अजमेर
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होने जा रही है। प्रदेश के नौनिहालों की परीक्षा के लिए बोर्ड ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। परीक्षा को लेकर तमाम तरह की तैयारियां पूरी हो चुकी है। राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं 5 मार्च से 3 अप्रेल तक प्रदेशभर में आयोजित होगी। बोर्ड की परीक्षाओं में 300 केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जाएगी।

संवेदनशील केन्द्रों की जाएगी वीडियोग्राफी

संवेदनशील और अति संवेदनशील केन्द्रों की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। निजी विद्यालयों के परीक्षा केन्द्रों पर माइको ओब्जर्वर को नियुक्त किया जाएगा। परीक्षा में गोपनीयता को लेकर अधिक सतर्कता बरती जाएगी। बोर्ड परीक्षाओं में इस बार 20 लाख से अधिक पंजीकृत परीक्षार्थी परीक्षाएं देंगे।
शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। डोटासरा ने बताया कि परीक्षाओं के दौरान रेस्मा लागू रहेगा। जिलों में तहसीलदार स्तर के अधिकारियों के नेतृत्व में उड़नदस्तों का गठन किया जाएगा। बोर्ड की उच्च माध्यमिक व्यवसायिक एवं वरिष्ठ उच्च माध्यमिक परीक्षाएं 5 मार्च को प्रारंभ होगी। ये 3 अप्रेल को समाप्त होगी। इसी प्रकार प्रादेशिक परीक्षाएं 12 मार्च को प्रारंभ होगी तथा 24 मार्च को समाप्त होगी।

राजस्थान में 5 हजार 674 परीक्षा केन्द्र

बैठक में शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि उच्च माध्यमिक परीक्षा के लिए 8 लाख 65 हजार 895 परीक्षार्थी, माध्यमिक परीक्षा के लिए 11 लाख 79 हजार 830 और प्रवेशिका परीक्षा के लिए 6 हजार 978 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं। परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 5 हजार 674 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें 62 संवेदनशील और 30 अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र निर्धारित किए गए हैं।

इन जिलों पर रहेगी विशेष नजर

परीक्षाओं की पारदर्शी प्रक्रिया के साथ गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश के सभी संवेदनशील, अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों और 60 उत्तर पुस्तिका संग्रहण एवं वितरण केन्द्रों सहित लगभग 300 केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों द्वारा निगरानी रखी जाएगी. दौसा, करौली, सीकर, नागौर, झुंझुनूं, सवाईमाधोपुर, जोधपुर और बाड़मेर जिलों के सभी परीक्षा केन्द्रों पर वीडियोग्राफी भी विशेष रूप से करवाई जाएगी। परीक्षाओं का विस्तृत कार्यक्रम पूर्व में जारी किया जा चुका है। शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here