Home Education राजस्थान पटवारी 2020 भर्ती से जुड़ी हर जानकारी सिर्फ एक क्लिक पर

राजस्थान पटवारी 2020 भर्ती से जुड़ी हर जानकारी सिर्फ एक क्लिक पर

76
0
भर्ती

द एंगल।

जयपुर।

राजस्थान के बेरोजगारों के लिये अच्छी खबर है कि पांच साल बाद एक बार फिर से प्रदेश में पटवारी के पदों पर भर्ती हो रही हैं। 20 जनवरी से इसकी आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। अगर इस परीक्षा में आप भी आवेदन कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह आए है। इस वीडियो में आपको इस भर्ती से जुड़ी हर छोटी से छोटी जानकारी के बारे में पता चल जाएगा।

कितनी भर्तियां-

राजस्थान कर्मचारी आयोग ने पटवारी के 4207 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। जिसमे 3637 गैर अनुसूचित क्षेत्र है और 570 अनुसूचित क्षेत्र शामिल है।

कहा करे आवेदन-

इन पदों के अनुरूप योग्यता रखने वाले उम्मीदवार राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कब तक कर सकते है आवेदन-

आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी 2020 से और 19 फरवरी को रात 11 :59 बजे तक चलेगी।

इस परीक्षा के लिए आपकी आयु न्यूनतम- 18 साल होनी चाहिए और अधिकतम- 40 साल हो सकती है।

क्या होनी चाहिए शैक्षणिक योग्यता-

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों के पास स्नातक की डिग्री के अलावा भर्ती विज्ञापन में बताए गए मान्यता प्राप्त संस्थानों में से किसी एक से कंप्यूटर की पढ़ाई का सर्टिफिकेट/डिग्री/डिप्लोमा/rs-cit होना आवश्यक।

अगर आप इस परीक्षा में आवेदन भर रहे है तो ये होगा आवेदन शुल्क

  •  सामान्य वर्ग/आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग के लिए – 450 रु
  •  अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के लिए – 350 रु
  • अनुसूचित जाति या जनजाति या दिव्यांगजन या सभी श्रेणी जिनके परिवार         की वार्षिक आय 2.5 लाख से कम है- 250 रु

ये रहेगा इस भर्ती का सिलेबस –

प्रश्न पत्र 300 अंकों का होगा। जिसे 3 घंटे में हल करना होगा. प्रश्न पत्र में 150 सवाल होंगे. इसमें जनरल साइंस, इतिहास, भारत की राजनीतिक व भौगोलिक स्थिति, सामान्य ज्ञान ,समसामयिक गतिविधियां के 38 सवाल होंगे। राजस्थान के भौगोलिक, इतिहास, सांस्कृतिक और राजनीतिक स्थिति को लेकर 30 सवाल होंगे… सामान्य अंग्रेजी और सामान्य हिंदी के 22 ,मानसिक योग्यता रिजनिंग के 45 और कंप्यूटर से जुड़े 15 सवाल होंगे।

पांच साल पहले वर्ष 2015 में पटवारी के 4400 पदों पर भर्ती हुई थी। तब इस भर्ती के लिए 8 लाख आवेदन आए थे। पहले भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं पास थी। इस बार इसे बढ़ाकर स्नातक कर दिया गया है। इस कारण इस बार अभ्यर्थियों की संख्या कम हो सकती है। संख्या कम होने से अधिक उम्मीदवारों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here