Home Business बेरोजगारी के मामले में देश में दूसरे नंबर पर खिसका राजस्थान, अब...

बेरोजगारी के मामले में देश में दूसरे नंबर पर खिसका राजस्थान, अब इस राज्य में सबसे ज्यादा बेरोजगार

45
0
देश में फिर बढ़ी बेरोजगारी दर (सांकेतिक तस्वीर)

The Angle

मुंबई।

देश में बेरोजगारी की दर दिसंबर, 2022 में बढ़कर 8.3 प्रतिशत के उच्च स्तर पर पहुंच गई है। यह 2022 में बेरोजगारी दर का सबसे ऊंचा आंकड़ा है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकनॉमी (CMIE) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक नवंबर में देश में बेरोजगारी की दर 8 प्रतिशत थी, जबकि सितंबर में यह सबसे कम 6.43 प्रतिशत थी। वहीं अगस्त में यह 8.28 प्रतिशत पर थी, जो इस साल का दूसरा सबसे ऊंचा आंकड़ा है। दिसंबर में शहरी बेरोजगारी दर 10 प्रतिशत थी, वहीं ग्रामीण बेरोजगारी दर 7.5 प्रतिशत थी।

बेरोजगारी में भाजपा शासित हरियाणा पहले, कांग्रेस शासित राजस्थान दूसरे और आप शासित दिल्ली तीसरे नंबर पर

राज्यवार बेरोजगारी दर की बात करें तो दिसंबर में सबसे ज्यादा 37.4 प्रतिशत की बेरोजगारी दर हरियाणा में थी। उसके बाद राजस्थान (28.5 प्रतिशत), दिल्ली (20.8 प्रतिशत), बिहार (19.1 प्रतिशत) और झारखंड (18 प्रतिशत) का नंबर है। वहीं जन्म दर और मृत्यु दर और आर्थिक समृद्धि के प्रमुख संकेतकों को देखते हुए भारत के लिए चिंताजनक संभावनाओं में से एक तथ्य यह है कि श्रमबल में हमारी वृद्धि धीमी हो सकती है। कुछ ऐसा ही चीन या यूरोप और अन्य विकसित अर्थव्यवस्थाओं में हुआ है। इससे जनसांख्यिकीय लाभ आने वाले समय में संभवत: अपने अंतिम सिरे पर पहुंच सकता है।

सितंबर से दिसंबर के दौरान त्यौहारी सीजन के चलते अगस्त-सितंबर में घटी दर

इन आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि संगठित क्षेत्र में रोजगार सृजन कितना जरूरी है, तभी हम रोजगार बाजार में समावेशन सुनिश्चित कर सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि सितंबर से दिसंबर के दौरान त्योहारी सीजन की वजह से उपभोक्ता सामान, वाहन और वित्तीय सेवा क्षेत्र में रोजगार के काफी अवसर बने। इनके लिए नियुक्तियां अगस्त-सितंबर में की गईं। लेकिन मुद्रास्फीतिक दबाव की वजह से निर्माण, इंजीनियरिंग और विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार के अवसर नहीं बढ़ पाए हैं।

Previous articleजोधपुर में भाजपा की जन आक्रोश सभा, 2 केंद्रीय मंत्रियों ने एकसाथ बोला गहलोत सरकार पर हमला
Next articleराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया संविधान पार्क का लोकार्पण, सीएम गहलोत ने बताया गौरवमयी पल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here