Home Education आरबीएसई 10वीं की परीक्षा शुरू, पहले दिन हुआ सामाजिक विज्ञान का पेपर,...

आरबीएसई 10वीं की परीक्षा शुरू, पहले दिन हुआ सामाजिक विज्ञान का पेपर, कई जगह उड़ी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

128
0

दा एंगल।
जयपुर।
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की बची हुई परीक्षा आज से शुरू हुई। प्रदेशभर में करीब साढ़े 11 लाख बच्चे इस परीक्षा में शामिल हुए। वहीं राजधानी जयपुर में करीब एक लाख बच्चे परीक्षा में बैठे। कोरोना फिर लाॅकडाउन होने की वजह से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। प्रशासन के सामने कोरोना कोरोना संक्रमण के बीच यह परीक्षा बोर्ड और राज्य सरकार दोनों के लिए बड़ी चुनौती था।

राजस्थान बोर्ड ने की थी सभी तैयारियां

लॉकडाउन में राहत के साथ ही राज्य सरकार ने इन परीक्षाओं को फिर से करवाने का निर्णय लिया था। इसके लिए बोर्ड ने तमाम तैयारियां पूरी कर 12वीं की बची हुई परीक्षा करा दी। इसी के तहत आज बोर्ड ने 10वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की परीक्षा ली। परीक्षा के दौरान प्रदेश में कई जगह सोशल डिस्टेंस की खुलेआम धज्जियां उड़ाईं गईं। परीक्षा देने आए बच्चे परीक्षा केंद्रों पर ग्रुप बनाकर साथ खड़े नजर आए।

बच्चों की गई थर्मल स्कैनिंग

सोमवार सुबह सामाजिक विज्ञान का पहला पेपर शुरू हुआ, जो सुबह 11.45 बजे तक चला। मंगलवार को गणित की परीक्षा होगी। परीक्षार्थियों को एक घंटा पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने को कहा गया था। परीक्षा कक्ष में घुसने से पहले सभी बच्चों की थर्मल स्कैनिंग की गई और सभी बच्चों के हैंड सेनेटाइज कराए गए। साथ ही परीक्षा में सोशल डिस्टेसिंग का पूरा ध्यान रखा गया। इस दौरान बच्चों ने मास्क लगा रखा था।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष का कहना है कि परीक्षा शांति पूर्ण ढंग से निपट गई है। अब मंगलवार को 10वीं कक्षा का अंतिम पेपर गणित है। बोर्ड ने अधिकतर पेपरों की कापी जांच करा ली है। शेष बचे इन पेपरों की परीक्षा समाप्त होते ही बोर्ड रिजल्ट बनाने की प्रक्रिया तेज कर देगा। बोर्ड अध्यक्ष का कहना है कि 15 जुलाई तक बोर्ड का पहला रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। इसके लिए सभी तेयारियां पूरी हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here