Home Education 15 जुलाई से आयोजित होंगी कोरोना लॉकडाउन के चलते स्थगित हुईं आरयू...

15 जुलाई से आयोजित होंगी कोरोना लॉकडाउन के चलते स्थगित हुईं आरयू की परीक्षाएं

180
0

द एंगल।

जयपुर।

कोरोना लॉकडाउन के चलते स्थगित हुई परीक्षाओं को लेकर राजस्थान विश्वविद्यालय ने परीक्षा टाइमटेबल आज जारी कर दिया है। जानकारी के मुताबिक स्नातक में केवल तृतीय वर्ष और स्नातकोत्तर में अंतिम सेमेस्टर के परीक्षार्थियों को ही फिलहाल परीक्षा देनी होगी। यूजी के प्रथम और द्वितीय वर्ष जबकि स्नातकोत्तर के द्वितीय और तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों को राजस्थान विश्वविद्यालय अस्थाई तौर पर अगली कक्षा में क्रमोन्नत करेगा। परीक्षाओं का आयोजन राजस्थान विश्वविद्यालय की ओर से 15 जुलाई से 31 अगस्त तक करवाया जाएगा। इस संबंध में विश्वविद्यालय की ओर से आधिकारिक टाइमटेबल जारी कर दिया गया है। कल यानि 30 जून को इसे विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया जाएगा।

170 केंद्रों पर होगी परीक्षा, दो पारियों में होगा आयोजन

बता दें इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए परीक्षाएं दो शिफ्ट में ही करवाई जाएंगी। सुबह 8 से 11 बजे तक और दोपहर में 2 से 5 बजे तक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की पालना को देखते हुए इस बार 6 परीक्षा केंद्र और बढ़ाए गए हैं। इस तरह कुल 170 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा केद्रों को रोजाना सेनिटाइज भी किया जाएगा। वहीं विद्यार्थियों के लिए भी आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। उन्हें परीक्षा सेंटर पर मास्क पहनना अनिवार्य होगा साथ ही अपने साथ सेनिटाइजर भी लाना होगा। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के संबंध में संबंधित परीक्षा केंद्र अधीक्षकों को भी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

राजस्थान विश्वविद्यालय स्टूडेंट्स को प्रोविजनली करेगा प्रमोट

यूनिवर्सिटी सूत्रों के मुताबिक दूसरे चरण में यूजी के फर्स्ट ईयर और पीजी सेमेस्टर फर्स्ट ईयर के दाखिले के संबंध में भी कवायद की जा रही है। वहीं आरयू के सभी संघटक कॉलेजों के फर्स्ट ईयर, सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स और पी.जी. डिपार्टमेंट में पढ़ने वाले पीजी सेमेस्टर सैकेंड के स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में प्रोविजनल क्रमोन्नत किया जाएगा। अगली कक्षा में अस्थाई क्रमोन्नत करने के लिए पुन: प्रवेश का फॉर्म विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर 18 जून से उपलब्ध हो सकेगा। इसकी अन्तिम तिथि 30 जून होगी।

बता दें प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए 19 मार्च को परीक्षाएं स्थगित करने का आदेश दिया गया था। अब राज्य सरकार के निर्देश पर ही आगामी 15 जुलाई से फिर से इन स्थगित हुई परीक्षाओं का आयोजन करवाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here