Home Business एसबीआई ने अपने पेंशनर्स के लिए की इस खास सेवा की शुरुआत

एसबीआई ने अपने पेंशनर्स के लिए की इस खास सेवा की शुरुआत

111
0

द एंगल।

नई दिल्ली।

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India- SBI) ने अपने 54 लाख पेंशनर्स को सहूलियत प्रदान करने के लिए खास एसबीआई पेंशन सेवा (SBI PensionSeva) लॉन्च की है। इस सुविधा का लाभ वे लोग ले सकेंगे जिनका पेंशन खाता एसबीआई में है। SBI पेंशन सेवा वेबसाइट (SBI PensionSeva website) का उपयोग करना भी सरल है और इससे आम पेंशनरों को लाभ होगा। SBI से पेंशन प्राप्त करने वाले पेंशनभोगी SBI पेंशन सेवा वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं और अपनी पेंशन से संबंधित विवरणों की तत्काल जांच कर सकते हैं- जैसे पेंशन भुगतान विवरण पहले पेंशन से लेकर बाद तक आदि।

SBI PensionSeva पर मिलेगी ये सुविधाएं

SBI PensionSeva एक ऐसी वेबसाइट है, जहां SBI के पेंशनभोगी पेंशन से संबंधित विवरणों को तुरंत लॉग इन कर देख सकते हैं। इस वेबसाइट पर उपलब्ध सेवाओं में एरियर कैलकुलेशन सीट और पेंशनस्लिप / फॉर्म 16 डाउनलोड करना, पेंशन प्रोफाइल विवरण और निवेश से संबंधित विवरण देखना, जीवन प्रमाण-पत्र की स्थिति और लेन-देन का विवरण शामिल है।

कैसे रजिस्टर करें ?

SBI में पेंशन खाता रखने वाले पेंशनभोगी SBI पेंशन सेवा वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। नए पेंशनभोगी को रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए यूजर-आईडी (पेंशनभोगी द्वारा 5 कैरेक्टर के साथ बनाई जाने वाली), पेंशन खाता संख्या, जन्म तारीख, पेंशन भुगतान करने वाले ब्रांच का कोड, ब्रांच में सबमिट की गई समान ई-मेल आईडी फिल कर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

ये होगा फायदा

SBI PensionSeva की मदद से पेंशनभोगियों को बार-बार बैंकों के चक्कर लगाने से राहत मिलेगी। क्योंकि पेंशन विवरण, जन्म प्रमाण- पत्र की स्थिति और लेन-देन के विवरण जैसी छोटी-छोटी लेकिन जरूरी बातों के लिए बैंक जाना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here