Home Sports क्रिकेट के विकास के लिए इन तीन देशों को आगे आना होगा

क्रिकेट के विकास के लिए इन तीन देशों को आगे आना होगा

53
0

दा एंगल।
स्पोर्ट्स डेस्क।
क्रिकेट में अभी तक ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का ही बोलबाल रहा है। अब इसमें तीसरा नाम जुड़ गया है भारत का। आज यह तीनों देश क्रिकेट की दुनिया पर राज कर रहे हैं। आज जब भी इस खेल का नाम आता है तो इन तीनों देशों का जिक्र जरूर होता है।

स्टीव वाॅ नहीं है खुश

क्रिकेट की दुनिया में इन तीन देशों के बोलबाले से ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी स्टीव वाॅ खुश नहीं है। उनका कहना है कि यह खेल दुनिया में हर किसी के लिए है, लेकिन इन तीन देशों का इस पर वर्चस्व सा हो गया हैं जो अच्छी बात नहीं है। उनका मानना है कि इस खेल को दुनिया में फैलाना है तो तीनों देशों के बोर्डों को अपनी आमदनी में से कुछ हिस्सा दूसरे के लिए भी निकाला होगा जिससे इस खेल का विकास हो सके।

दूसरे देशों को लाना होगा आगे

स्टीव वाॅ जर्मनी की राजधानी बर्लिन में आयोजित लॉरेयस वल्र्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवॉर्ड 2020 टूर्नामेंट में भाग लेने गए थे। उनका कहना था कि तीन मजबूत देशों के अलावा हमें और देशों को भी आगे लाना होगा। उन्होंने कहा कि हमें जिम्बाब्वे, आयरलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश जैसे देशों को भी विकसित करना है। पैसा इन देशों को भी दिए जाने की जरूरत है। मैं समझता हूं कि यह बिजनस है और बिग 3 किसी और देश से ज्यादा चाहते हैं, लेकिन अगर वे चाहते हैं कि यह खेल जीवित बना रहे और आगे प्रगति करे, तब आपको दूसरे देशों को निखारने के लिए इसे शेयर करना ही होगा।

इस दौरान उन्हाेंने आगामी भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज पर कहा कि उनकी फेविरेट तो हमेशा  से ही ऑस्ट्रेलिया रहेगी। उनका कहना था कि हम पिचों को बेहतर जानते हैं और यहां डे-नाइट टेस्ट भी होगा, जो भारत के लिए बिल्कुल नया ही है। मैं इस बात को पसंद करता हूं कि विराट कोहली चुनौती स्वीकार करते हैं। उनकहा कहना था कि अगर आप दुनिया की बेस्ट क्रिकेट टीम बनना चाहते हैं तो आपको अपने घर से दूर भी जीतना होगा, इतना कि जितना संभव हो। भारत ने पिछली बार 2-1 से सीरीज जीती थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here