Home Rajasthan आज फिर राजधानी जयपुर में मौसम हुआ खुशनुमा, कई इलाकों में हुई...

आज फिर राजधानी जयपुर में मौसम हुआ खुशनुमा, कई इलाकों में हुई जोरदार बारिश

51
0

The Angle
जयपुर।
देश-प्रदेश में इन दिनों मानसून काफी मेहरबान है। आज एक बार फिर राजधानी जयपुर में मौसम के मिजाज बदलते ही मौसम खुशनुमा हो गया। जयपुर के कई इलाकों में आज अच्छी बारिश हुई। तापमान में गिरावट होते ही लोगों को गर्मी और उमस से काफी राहत मिली। वहीं किसानों के चेहेरे पर भी खुशी नजर आई। हालांकि बारिश के चलते कई जगहों पर जल भराव की स्थिति भी उत्पन्न हो गई जिससे आमजन को आवागमन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में पूर्वी राजस्थान में भारी बारिष होने वाली है। कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने के अलावा हल्की बारिश होने का अनुमान है। इससे पहले शनिवार को भी प्रदेश में बारिश हुई, जिससे नदी-नाले उफान पर हैं। ऐसे में प्रदेश के कई बैराजों के गेट खोलकर पानी छोड़े जा रहे हैं। राज्य में 1 जून से 4 अगस्त तक 341 मिमी बारिश हो चुकी है।

नया परिसंचरण तंत्र हुआ सक्रिय

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में नया परिसंचरण तंत्र सक्रिय है। मानसून ट्रफ लाइन भी अपने सामान्य स्थिति में है। इसके चलते प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश के आसार है। आज उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की प्रबल संभावना है। इसके चलते राज्य में आगामी दिनों में मानसून सक्रिय रहने के आसार हैं। बारिश का दौर रक्षाबंधन तक जारी रहेगा।

पिछले 24 घंटे के दौरान राजस्थान के कई जिलों में हुई अच्छी बारिश

पिछले 24 घंटे के दौरान राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के काछोला में 117MM (4.5 इंच) बरसात हुई। इसी तरह अलवर के सोडावास में भी 108MM बरसात रिकॉर्ड की गई। इन जिलों के अलावा भरतपुर, बाड़मेर, बांसवाड़ा, बूंदी, जयपुर, जैसलमेर, करौली, राजसमंद, उदयपुर, टोंक समेत अन्य जिलों में भी अच्छी बरसात हुई।

Previous articleवन्य जीव प्रेमियों ने खोया अपना ‘नन्हा दोस्त’, पैंथर शिवा की नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में हुई मौत
Next articleमुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बयान को केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here