Home Entertainment बॉलीवुड के शहंशाह का जन्मदिन आज, मनाएंगे अपना 79वां जन्मदिन

बॉलीवुड के शहंशाह का जन्मदिन आज, मनाएंगे अपना 79वां जन्मदिन

62
0
AMITABH BACHCHAN ( FILE PHOTO)

THE ANGLE
ENTERTAINMENT
आज बॉलीवुड के बिग बी का जन्मदिन है। बॉलीवुड के शहंशाह आज 79 साल के हो चुके है। अमिताभ का जन्म अलाहबाद में हरिवंश राय बच्चन के घर हुआ था। अमिताभ का जन्म नाम इंकलाब श्रीवास्तव था। 1970-1980 के दशक के दौरान, वह भारतीय फिल्म सिनेमा में सबसे प्रभावशाली अभिनेता थे। इसीलिए फ्रांसीसी निर्देशक फ्रांकोइस ट्रूफ़ो ने उन्हें “वन-मैन इंडस्ट्री” भी कहा था। उन्हें भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक माना जाता है। अमिताभ एक भारतीय अभिनेता, फिल्म निर्माता, टेलीविजन होस्ट, सामयिक पार्श्व गायक और पूर्व राजनीतिज्ञ भी रह चुके है। जो हिंदी सिनेमा में अपने काम के लिए जाने जाते हैं।

बॉलीवुड में दीवार और शोले जैसी फिल्मों से लोकप्रियता हासिल की

उन्होंने पहली बार 1970 के दशक की शुरुआत में जंजीर, दीवार और शोले जैसी फिल्मों के लिए लोकप्रियता हासिल की। हिंदी फिल्मों में उनकी ऑन-स्क्रीन भूमिकाओं के लिए उन्हें भारत का “एंग्री यंग मैन” करार दिया गया। बॉलीवुड के शहंशाह के रूप में कभी, सादी का महानायक, स्टार ऑफ द मिलेनियम, या बिग बी पांच दशकों से अधिक के करियर में 200 से अधिक भारतीय फिल्में कर चुके है। अपने करियर में कई पुरस्कार जीते हैं। जिसमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, आजीवन उपलब्धि पुरस्कार के रूप में दादासाहेब फाल्के पुरस्कार और अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों और पुरस्कारों में कई पुरस्कार शामिल हैं।

सोलह फिल्मफेयर पुरस्कार जीते और कुल 42 में नामांकन मिला

उन्होंने सोलह फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं और कुल मिलाकर 42 नामांकन के साथ फिल्मफेयर में किसी भी प्रमुख अभिनय श्रेणी में सबसे अधिक नामांकित कलाकार हैं। अभिनय के अलावा, बच्चन ने पार्श्व गायक, फिल्म निर्माता और टेलीविजन प्रस्तुतकर्ता के रूप में भी काम किया है। उन्होंने गेम शो कौन बनेगा करोड़पति, गेम शो फ्रैंचाइज़ी के भारत के संस्करण, हू वॉन्ट्स टू बी अ मिलियनेयर? के कई सीज़न की मेजबानी की है। उन्होंने 1980 के दशक में कुछ समय के लिए राजनीति में भी प्रवेश किया था।

यश चोपड़ा ने रेखा के साथ अफेयर की पुष्टि कि थी

बच्चन ने 1973 में अभिनेत्री और राजनीतिज्ञ जया भादुड़ी से शादी की और उनके दो बच्चे अभिषेक, एक अभिनेता और श्वेता, एक लेखक, पत्रकार और पूर्व मॉडल हैं। 1970 के दशक में 1980 के दशक की शुरुआत तक बच्चन और साथी अभिनेत्री रेखा के बीच अफेयर होने की अफवाह थी। लेकिन उन्होंने अफवाहों की न तो कभी पुष्टि की और न ही कभी खंडन किया। हालांकि, बीबीसी के एक शो में, निर्देशक यश चोपड़ा ने फिल्म सिलसिला के बारे में बात करते हुए पुष्टि की कि दोनों के बीच अफेयर था, “मैं हमेशा टेंशन में रहता था और डरता था क्योंकि उनका वास्तविक जीवन रील लाइफ में आ रहा था। जया उनकी पत्नी और रेखा उनकी गर्लफ्रेंड हैं।

एक तरफ उनकी पत्नी और दूसरी और उनकी प्रेमिका है और वही कहानी परदे पर भी आने वाली है। कुछ भी हो सकता था क्योंकि वे एक साथ काम कर रहे हैं।” कई लोगों ने सिलसिला और बच्चन, भादुड़ी और रेखा के निजी जीवन के बीच समानता पर टिप्पणी की है।

Previous articleमदन दिलावर के बाद अब भाजपा के एक और नेता ने दिया विवादित बयान
Next articleREET 2021: सतीश पूनिया बोले- सरकार पाक-साफ तो सीबीआई जांच करवा दे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here