Home Business आज खुलेगा सौगातों का पिटारा, मुख्यमंत्री गहलोत आज पेश करेंगे बजट

आज खुलेगा सौगातों का पिटारा, मुख्यमंत्री गहलोत आज पेश करेंगे बजट

75
0

द एंगल।

जयपुर।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज सुबह 11 बजे राज्य का बजट पेश करेंगे। यह बजट वित्त वर्ष 2020-2021 के लिए होगा। मुख्यमंत्री अपने इस कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करेंगे। बता दें मुख्यमंत्री ने पिछली बार 2.32 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया था। इस बार बजट में किसानों, महिलाओं और युवाओं पर फोकस रहने की उम्मीद है।

 

CM का प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने का रहेगा प्रयास

उल्लेखनीय है कि जीएसटी में राजस्व संग्रहण उम्मीद के अनुरूप न होने के कारण राज्यों का हिस्सा घटा है। इसी तरह योजनाओं के अनुदान में भी केंद्र सरकार ने कटौती की है। वहीं केंद्र सरकार ने कुछ योजनाओं में राज्यों और केंद्र सरकार के अनुपात में भी बदलाव किया है। इससे राज्यों पर वित्तीय भार बढ़ गया है। इसका सीधा असर बजट पर भी दिखाई दे सकता। वहीं मुख्यमंत्री गहलोत की कोशिश प्रदेश में नए आर्थिक संसाधन जुटाकर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को राहत देने की भी होगी।

 

बजट से पहले विभिन्न वर्गों से लिए थे सुझाव

गौरतलब है कि CM गहलोत ने कुछ दिनों पहले ही युवाओं, खिलाड़ियों, महिला संगठनों, उद्यमियों और किसानों के साथ बैठक की थी। इस बैठक के ज़रिए मुख्यमंत्री ने विभिन्न वर्गों के जन प्रतिनिधियों से बजट के लिए सुझाव मांगे थे। बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कहा था कि प्रदेश का आर्थिक वातारण बेहतर करने के लिए बजट में उचित प्रावधान करने का प्रयास किया जाएगा।

 

विभिन्न वर्गों को राहत और सौगातें मिलने की उम्मीद

प्रदेश के इस बजट से युवाओं को जहां नए रोजगार के अवसर सृजित होने की उम्मीद होगी, तो वहीं किसान वर्ग को भी कृषि ऋण, सिंचाई उपकरणों, खाद सहित कई अन्य तरह की राहत मिलने की उम्मीद रहेगी। वहीं हाल ही में जयपुर परकोटा को विश्व विरासत घोषित किए जाने के बाद पर्यटन क्षेत्र को भी नई सौगातें मिलने की उम्मीद है।

 

शिक्षा, स्वास्थ्य, मेट्रो, रिफाइनरी और रोजगार पर रहेगा सरकार का फोकस- महेश जोशी

CM गहलोत अपने भाषणों में सोलर एनर्जी और पवन ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने की बात करते रहे हैं। ऐसे में किसानों और उद्योगों को इससे भी काफी उम्मीदें हैं। वहीं बजट से पहले मुख्य सचेतक महेश जोशी ने कहा कि सरकार का फोकस शिक्षा, स्वास्थ्य, मेट्रो, रिफाइनरी और रोजगार पर रहने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here