Home Business ट्राई का उपभोक्ताओं को नए साल का तोहफा

ट्राई का उपभोक्ताओं को नए साल का तोहफा

30
0

The Angle

जयपुर।

नए साल पर सरकार से बढ़ी हुई गैस सिलेंडर की कीमतों और बढ़े हुए रेलवे किराए की मार के बाद अब केबल टीवी उपभोक्ताओं को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की ओर से राहत का तौहफा दिया गया है। दरअसल ट्राई ने अपने नियमों में कुछ बदलाव किया है। पहले जहां केबल उपभोक्ताओं को 130 रुपए के पैक में 100 चैनल मिला करते थे, वहीं अब नए नियमों के मुताबिक इस पैक में उपभोक्ताओं को 200 फ्री टू एयर चैनल भी बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के देखने को मिलेंगे। ट्राई के नए नियम 1 मार्च 2020 से लागू होंगे।

 

160 रुपए से ज्यादा नहीं वसूल पाएंगे केबल ऑपरेटर्स

यानि अब केबल ऑपरेटर्स सभी फ्री टू एयर चैनल दिखाने के लिए भी 160 रुपए प्रतिमाह से ज्यादा नहीं वसूल पाएंगे। ट्राई ने साफ किया है, कि इनमें ने चैनल शामिल नहीं हैं जिन्हें दिखाना सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अनिवार्य घोषित किया है। दूरदर्शन से जुड़े ऐसे चैनलों की संख्या 26 है।

 

किसी भी बुके में शामिल नहीं किए जा सकेंगे 12 रुपए से महंगे चैनल्स

बुधवार 1 जनवरी को जारी नई टैरिफ पॉलिसी में ट्राई ने साफ किया है, कि कोई भी केबल ऑपरेटर अपने एक प्लेटफॉर्म पर सभी फ्री टू एयर चैनलों के लिए प्रतिमाह अधिकतम 160 रुपए ही ले सकेगा। इसके अलावा 12 रुपए से अधिक कीमत वाले सभी टीवी चैनल किसी भी बुके का हिस्सा नहीं होंगे। इन चैनलों को ग्राहक अलग से ले सकेंगे। लेकिन इससे कम कीमत वाले चैनलों का अलग से ग्रुप बनाया जा सकता है। बता दें इससे 33 फीसदी से ज्यादा ग्राहकों की जेब को राहत मिलेगी। वर्तमान में ग्राहकों के एक माह के लिए 153 रुपए चुकाने पड़ते हैं।

 

ट्राई के नए नियमों से उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत

ट्राई के इस नए नियम से सस्ते टीवी चैनल देखने वाले ग्राहकों को काफी राहत मिलेगी। क्योंकि अब तक एक चैनल का नाम लेकर कई ऑपरेटर तमाम ऐसे चैनलों का ग्रुप बना देते थे, जिसे ग्राहक देखना नहीं चाहता। बता दें ट्राई ने पिछले साल ही नई टैरिफ व्यवस्था लागू की थी। इस नई टैरिफ व्यवस्था के अंतर्गत दर्शकों को केवल उन्हीं चैनलों के लिए पैसे देने होंगे, जिन्हें वे देखना चाहते है।

 

40% कम होगा दूसरे कनेक्शन का किराया

इसके अलावा एक ही घर या ऑफिस में एक ही केबल ऑपरेटर से एक से ज्यादा कनेक्शन लेने पर 40 फीसदी छूट देने की बात कही गई है। अब केबल कंपनियों को ऐसा कनेक्शन देने पर कीमतों में कमी करनी होगी। अभी एक से ज्यादा कनेक्शन लेने पर भी एक समान पैसा वसूला जाता है।

 

15 जनवरी तक वेबसाइट पर डालना होगा संशोधित पैकेज

ट्राई ने साफ किया है कि कंपनियों को टैरिफ की जानकारी 15 जनवरी तक अपनी वेबसाइट पर डालनी होगी। 30 जनवरी तक दोबारा सभी चैनल की रेट लिस्ट सामने आएगी। इससे उपभोक्ताओं को चैनल चुनने में आसानी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here