Home Agriculture प्रदेश में कृषि विवि और पशु विज्ञान विवि का हुआ लोकापर्ण और...

प्रदेश में कृषि विवि और पशु विज्ञान विवि का हुआ लोकापर्ण और शिलान्यास, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुआ कार्यक्रम

23
0

The Angle
जयपुर।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में आज राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्रदेश में कृषि विश्वविद्यालय और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय का वर्चुअल लोकापर्ण और शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम में मंत्री लालचंद कटारिया, भजनलाल जाटव के साथ कई प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे। कार्यक्रम में संबोधित करते हुए मुख्यंत्री अशोक गहलोत ने कहा की हमने बजट में कृषि व पशुपालन के लिए कई फैसले किए है। आज प्रदेश में 5 कृषि विश्वविद्यालय है। अगली बार तो कृषि का बजट ही अलग से पेश होगा।

जीडीपी में किसानों की अहम भूमिका- मुख्यमंत्री

सीएम ने कहा की 108 की तरह ही 102 की गाडी चलाने की मंशा है जिससे घर जाकर ही पशुओं का इलाज किया जाएगा। सीएम ने कहा की किसानों के लिए यह गर्व की बात है की इस माहौल में भी जीडीपी में किसानों की अहम भूमिका है। राजस्थान में पहले कोई संस्थान ही नही थे। रेतीला राजस्थान था। लेकिन अब राजस्थान की तस्वीर बदल गई है। आज प्रदेश में आईआईटी, एम्स जैसी बड़ी संस्थाएं खुल चुकी है। कृषि व पशु विश्वविद्यालय का जाल बिछ रहा है। नस्ल सुधार के कार्यक्रम भी बड़े रूप में चलने चाहिए। सीएम ने कहा की हर जिले में पशु विज्ञान केंद्र की स्थापना करना हमारा लक्ष्य है।

राज्यपाल कलराज मिश्र ने किया संबोधित

वहीं कार्यक्रम में राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा की कृषि व पशु पालन ही राज्य के विकास का मूल आधार है। कृषि व पशुपालन को दृढ करके ही अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा सकता है। उन्होने कहा की ऐसे में इस क्षेत्र के लिए कारगर नीति बनाने की जरूरत है। विज्ञान व तकनीक के आधुनिक विकास का फायदा मिलना चाहिए। इसी के साथ राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा की मरु क्षेत्र की भौगोलिक परिस्थितियों को देखकर फैसले हो, कृषि व पशुपालन में स्टार्टअप भी शुरू किए जा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here