Home Education कोरोना के कारण टली UPSC की परीक्षा, अब 10 अक्टूबर को होगी

कोरोना के कारण टली UPSC की परीक्षा, अब 10 अक्टूबर को होगी

93
0

The Angle
नई दिल्ली।
संघ लोकसेवा आयोग की यानि यूपीएससी की परीक्षा स्थगित हो गई है। कोरोना महामारी के चलते यूपीएससी की परीक्षा स्थगित करनी पड़ी। अब यह एक्जाम 10 अक्टूबर को होगा। इससे पहले 27 जून को परीक्षा होने वाली थी। कोविड की स्थिति को देखते हुए परीक्षार्थी पहले से ही इसे स्थगित करने की मांग कर रहे थे।

पिछले साल भी अक्टूबर में हुई थी परीक्षा

पिछले साल भी मई में होने वाली परीक्षा को स्थगित कर अक्टूबर में ही कराया था। गत वर्ष संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 31 मई को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 आयोजित की जानी थी। लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया था। अंतत यूपीएससी ने 4 अक्तूबर को पूरे देश में परीक्षा का आयोजन किया था।

तीन चरणों में होता है यूपीएससी का एग्जाम

आयोग हर साल तीन चरणों में परीक्षा कराता है। प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार। इस परीक्षा के जरिए आईएएस, आईएफएस और आईपीएस अधिकारी चुने जाते है। यूपीएससी ने एक बयान जारी कर कहा कि कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई परिस्थितियों के मद्देनजर संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2021 स्थगित कर दी है जो 27 जून 2021 को होनी थी। अब यह परीक्षा 10 अक्टूबर 2021 को आयोजित की जाएगी।

वहीं कोरोना के हालातों को देखते हुए स्कूलों में बोर्ड की और उससे निचली स्तर की कक्षाओं में परीक्षाएं टाली गई हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस साल परीक्षाओं की घोषणा की थी, लेकिन मार्च अंत तक संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है, वहीं 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित किया गया है।

Previous articleTale of two govts: CM Gehlot continued to work 24×7 even after getting infected; GOI missing
Next articleदेश में 2 से 18 साल के बच्चों के लिए भी जल्द वैक्सीन मिलने की उम्मीद, ट्रायल को दी गई मंजूरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here