Home Business 24 को भारत आ रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति लेकिन ट्रेड डील पर...

24 को भारत आ रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति लेकिन ट्रेड डील पर कुछ स्पष्ट नहीं

55
0

द एंगल।

नई दिल्ली।

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत आ रहे हैं। वे दो दिन के दौर पर भारत आ रहे हैं। इसकी तैयारियां भी काफी जोरोंशोरों से चल रही हैं। इस दौरान वे ताजमहल का भी दीदार करेंगे। साथ ही एक बार फिर दुनिया पीएम मोदी और ट्रंप दोस्ती की गवाह बनेगी। हालांकि इस सबके बीच ‘ट्रेड डील’ को लेकर अभी तक कुछ भी स्पष्ट नहीं हो पाया है। वहीं ट्रंप ने भारत आने से पहले ही साफ कर दिया है कि वे अमेरिका के हित को प्राथमिकता देते हुए ही किसी प्रकार का समझौता करेंगे। उधर कांग्रेस ने कहा है कि सरकार को ट्रंप को यहां अपने चुनावी प्रचार का मौका देने की बजाय देश के हित में कुछ अहम् समझौते करने का प्रयास करना चाहिए।

 

फिलहाल टल सकती है भारत-अमेरिका ट्रेड डील

पूर्व में भारत पर अधिक टैक्स वसूलने का कई बार आरोप लगा चुके डॉनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका और भारत के बीच शानदार डील हो सकती है। हालांकि उन्होंने यह भी संकेत दिए कि वे डील को फिलहाल कुछ और समय के लिए टाल सकते हैं और जब भी इस डील को फाइनल करेंगे, तो वे अमेरिका का हित सबसे पहले देखेंगे। ऐसे में पीएम मोदी को भी देश हित को देखते हुए एक बार फिर ‘टफ निगोशिएटर’ बनना पड़ेगा। ऐसे में डील को भारतीय पक्ष में झुकाना पीएम मोदी के लिए चुनौती होगी।

 

अमेरिका के हित में होने पर ही करेंगे भारत के साथ डील- ट्रंप

ट्रंप ने लास वेगास में एक कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘हम भारत जा रहे हैं और हम वह शानदार डील कर सकते हैं। हो सकता है कि हम इसे अभी टाल दें और इसे चुनाव के बाद करें। हम देखेंगे कि क्या होता है। लेकिन हम डील तभी करेंगे जब वह अमेरिका के हित में हो, क्योंकि हम ‘अमेरिका फर्स्ट’ की नीति पर चल रहे हैं। चाहे किसी को यह पसंद हो या नहीं।’

 

न्यूक्लियर डील पर नज़र

उम्मीद जताई जा रही है कि ट्रंप के इस दौरे पर भारत-अमेरिका के बीच न्यूक्लियर डील हो सकती है। डील के ज़रिए भारत को 6 न्यूक्लियर रिएक्टर सप्लाई के लिए नए समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। यदि ट्रेड डील नहीं होती है, तो ट्रंप के इस दौरे पर अमेरिका के वेस्टिंगहाउस और भारत के एनपीसीआईएल (NPCIL) के बीच होने वाला यह समझौता ही केंद्र में होगा। सूत्रों के मुताबिक अमेरिकी ऊर्जा मंत्री को भी ट्रंप के साथ आ रहे प्रतिनिधिमंडल में शामिल कर लिया गया है।

 

हाउडी मोदी की तरह भारत दौरे को अपने चुनाव प्रचार के लिए इस्तेमाल ना करें ट्रंप- कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी ने ट्रंप के दौरे का स्वागत करते हुए कहा है कि भारत अमेरिकी राष्ट्रपति के सामने भारतीय हित में महत्वपूर्ण जीएसपी, H1B वीजा जैसे मुद्दों को उठाए। कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता आनंद शर्मा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि ऐसा ना हो कि ट्रंप इस दौरे का इस्तेमाल अपने लिए चुनाव प्रचार के लिए करें, जैसा कि उन्होंने हाउडी मोदी का किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here