Home Rajasthan Video : आरएसएस के पथ संचलन में स्वयंसेवकों का दिखा गजब का...

Video : आरएसएस के पथ संचलन में स्वयंसेवकों का दिखा गजब का जोश

8
0

दा एंगल।
जयपुर।

देश भर में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने अपना स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर प्रदेशभर में आरएसएस की ओर से कई कार्यक्रम आयोजित हुए। जयपुर में भी इस मौके पर खास पथ संचलन का आयोजन किया गया। हजारों संघ के कार्यकर्ता विभिन्न स्थानों पर पथ संचलन के लिए रवाना हुए।

पथ संचलन का जगह-जगह पुष्प वर्षा से स्वागत

इस दौरान जब जयपुर के वैशाली नगर स्थित नर्सरी सर्किल पर जब स्वयंसेवकों का संगम हुआ तो संघ के समर्थक और स्वागतकर्ताओं ने जयघोष के नारे लगाए। इस दौरान जगह-जगह पथ संचलन का पुष्प वर्षा कर स्वागत भी किया गया। दरसअसल 1925 में विजयादशमी के दिन ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना हुई थी। इसके बाद से प्रतिवर्ष संघ की ओर से विभिन्न शहरों में दशहरे के दिन पद संचलन का आयोजन किया जाता है।

 

बाल स्वयं सेवकों का उत्साह देखने लायक

इस दौरान स्वयंसेवकों का बैंड ‘मातृभूमि गान से गूंजता रहे गगन‘ गीत की स्वरलहरियां बिखेरता चल रहा था। स्वयंसेवकों का जोश देखते ही बनता था। स्वयंसेवक आणक, पणव, शंख, झांझ, त्रिभुज, बांसुरी जैसे वाद्य यंत्रों की लय पर कदम ताल करते नजर आए। शहर के विभिन्न मार्गों से घोष की मधुर ध्वनि के साथ हजारों स्वयंसेवकों ने पूर्ण गणवेश में पथ संचलन में हिस्सा लिया।

इस मौके पर बाल स्वयं सेवकों का उत्साह भी देखने लायक था। खास बात यह है कि हर साल संघ की ओर से विभिन्न शहरों में दशहरे के दिन पद संचलन का आयोजन किया जाता है। पथ संचलन के दौरान स्वयंसेवकों का बैंड ‘मातृभूमि गान से गूंजता रहे गगन‘ गीत की स्वरलहरियां बिखेरता चल रहा था। स्वयंसेवकों का जोश देखते ही बनता था। स्वयंसेवक आणक, पणव, शंख, झांझ, त्रिभुज, बांसुरी जैसे वाद्य यंत्रों की लय पर कदम ताल करते नजर आए। विभिन्न मार्गों से घोष की मधुर ध्वनि के साथ हजारों स्वयंसेवकों ने पूर्ण गणवेश में पथ संचलन में हिस्सा लिया। इस मौके पर बाल स्वयं सेवकों का उत्साह भी देखने लायक था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here