Home Rajasthan वन्य जीव प्रेमियों ने खोया अपना ‘नन्हा दोस्त’, पैंथर शिवा की नाहरगढ़...

वन्य जीव प्रेमियों ने खोया अपना ‘नन्हा दोस्त’, पैंथर शिवा की नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में हुई मौत

58
0
पैंथर शिवा की नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में हुआ निधन (फाइल इमेज)

The Angle

जयपुर।

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क से वन्यजीव प्रेमियों के लिए एकबार फिर बुरी खबर आई है। पैंथर शिवा की आज सुबह अचानक मौत हो गई। पैंथर की उम्र करीब सवा साल बताई जा रही है। पिछले साल मां से बिछड़ने के बाद इसे पार्क में लाया गया था। वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ. अरविंद माथुर और टीम शिवा के शव का पोस्टमार्टम कर मौत के कारणों का पता लगाएगी।

शिवा की अचानक हुई मौत, पोस्टमार्टम में पता चलेगा कारण

बायोलॉजिकल पार्क के कर्मियों ने जब पिंजरे के पास जाकर देखा तो पैंथर शिवा की मौत हो चुकी थी। हालांकि विशेषज्ञों को पैंथर की मौत का कारण समझ नहीं आ रहा है क्योंकि कल रात तक भी शिवा स्वस्थ और सक्रिय नजर आ रहा था और आज सुबह अचानक ही उसकी मौत हो गई। ऐसे में पोस्टमार्टम के बाद ही ये पता चल पाएगा कि मौत की वजह क्या रही। वहीं कयास लगाए जा रहे हैं कि संभवतः सांप या अन्य किसी जहरीले जीव के काटने से पैंथर शिवा की मौत हुई है।

महज 7 दिन का था जब नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क लाया गया

जानकारी के मुताबिक शिवा जंगल में अपनी मां से बिछुड़ गया था। उस समय उसकी उम्र महज 7 दिन की थी, तभी वन कर्मी उसे नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क ले आए थे। ऐसे में वह स्वभाव में अन्य पैंथरों की तरह आक्रामक न होकर लोगों के साथ काफी दोस्ताना व्यवहार करता था और उसे देखने आने वाले पर्यटकों के साथ काफी खुश दिखाई देता था। यही वजह थी कि कई लोग उसे दोस्त की तरह बताते थे। ऐसे में वन्यजीव प्रेमियों में शिवा के निधन से शोक की लहर है। वहीं पैंथर की मौत के कारणों का पता लगाने के लिए विशेषज्ञ जुटे हुए हैं।

Previous articleदेश के सबसे छोटे रॉकेट की हुई सफलतापूर्वक लाॅन्चिंग, अंतिम चरण में आई दिक्कत
Next articleआज फिर राजधानी जयपुर में मौसम हुआ खुशनुमा, कई इलाकों में हुई जोरदार बारिश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here