Home Entertainment रिलीज से 4 दिन पहले मुश्किल मे फंसी सलमान की फिल्म ‘भारत’

रिलीज से 4 दिन पहले मुश्किल मे फंसी सलमान की फिल्म ‘भारत’

423
0

बॉलीवुड डेस्क।

सलमान खान की फिल्म ‘भारत’ रिलीज होने से 4 दिन पहले ही मुश्किल में फस गई है। ‘भारत’ फिल्म के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है। इस याचिका में सलमान की फिल्म के नाम पर आपत्ति उठाई गई है। याचिका में कहा गया है कि फिल्म का नाम भारतीय संविधान के अनुच्छेद 3 का उल्लंघन करती है। इस अनुच्छेद के तहत किसी भी देश के प्रतीक चिन्ह और नाम का इस्तेमाल किसी भी कमर्शियल उद्देश्य के लिए नहीं किया जा सकता है। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि कोई फिल्म रिलीज से पहले इस तरह की परेशानी में फंसी हो। यहां तक कि कई बार तो फिल्मों के नाम भी बदलने पड़ गए।
इस कड़ी में सबसे पहले बात करते हैं संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म ‘पद्मावत’ की। सीबीएफसी के आदेश के बाद इसका नाम बदला गया। इसके बाद भी इस फिल्म को आगजनी, धमकी जैसे कई समस्याओं से जूझना पड़ा। यहां तक कि दीपिका को नाक काटने की धमकी भी दी गई थी। कई राज्यों में फिल्म बैन रही लेकिन रिलीज के बाद फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी।


सलमान खान की फिल्म ‘लवयात्री’ का नाम भी बदला गया था। पहले इस फिल्म का नाम लवरात्रि था। धार्मिक भावनाएं आहत होने के नाम पर मुजफ्फरपुर कोर्ट में पीटिशन फाइल हुई थी जिसकी वजह से फिल्म का नाम ‘लवरात्रि’ से ‘लवयात्री’ रखा गया।

‘बाजीराव मस्तानी’ से पहले भंसाली ने दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह के साथ ‘रामलीला’ फिल्म बनाई थी। इसका नाम आने के बाद से ही फिल्म के नाम को लेकर ऐसा विवाद हुआ जिससे भंसाली को फिल्म का नाम बदलकर ‘गोलियों की रासलीला-रामलीला’ रखना पड़ा।


शाहिद कपूर और सोनाक्षी सिन्हा की इस एक्शन थ्रिलर फिल्म का नाम पहले ‘रेम्बो राजकुमार’ होने वाला था। हॉलीवुड में पहले ही ‘रेम्बो’ नाम से सीरीज बन चुकी थी और उस सीरीज के निर्माताओं ने इस फिल्म को ‘रेम्बो’ नाम से रिलीज होने पर आपत्ति जता दी। इस वजह से फिल्म का नाम आर. राजकुमार किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here