Home Technology व्हाट्सएप ने किया बड़ा फैसला, अब भेज सकेंगे एक ही मैसेज

व्हाट्सएप ने किया बड़ा फैसला, अब भेज सकेंगे एक ही मैसेज

482
0

दा एंगल।
नई दिल्ली।

जहां पूरी दुनिया कोरोना से लड़ रही है। वहीं कुछ कोरोना को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहे फैला रहे हैं। इन अफवाहों की वजह से लोगों के जेहन में तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं। अफवाहों पर लगाम लगाने के लिए व्हाट्सएप ने एक बड़ा फैसला किया है।
वॉट्सऐप ने फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज को सिर्फ एक चैट पर भेजने की लिमिट तय कर दी है। ऐप ने ये कदम कोरोना वायरस से जुड़ी भ्रामक जानकारियों को रोकने लिए उठाया है। इससे पहले किसी मैसेज को एक बार में पांच लोगों को फॉरवर्ड करने की सुविधा थी, हालाकि यह फीचर एक अपडेट के बाद ही एक्टिव होगा।

व्हाट्सएप ने सीमा की तय

दरअसल कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर तमाम तरह की फर्जी खबरें शेयर की जा रही हैं जो कि ट्विटर, गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियों के लिए चुनौती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप ने मैसेज फॉरवर्डिंग की नई सीमा तय की जिसके मुताबिक आप किसी मैसेज को एक बार में सिर्फ एक ही आदमी को फॉरवर्ड कर सकते हैं। वॉट्सऐप ने ये नियम ग्लोबली आज से लागू कर दिया है। इतनी ही नहीं व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर भी काम कर रहा है, जिससे फॉरवर्डेड मैसेज को वेरिफाई किया जा सके।
इससे पहले फेसबुक ने भी अपने प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए इस तरह का फैसला लिया है। वहीं गूगल भी फर्जी खबरों को फ्लैग कर रहा है। इसके अलावा माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर भी फर्जी खबरों को रोकने के लिए फिल्टर कर रहा है।

भारत में 40 करोड़ यूजर्स

व्हाट्सएप के इस फैसले की काफी तारीफ हो रही है। कहा जा रहा है कि कंपनी का यह फैसला स्वागत योग्य है। इससे निश्चित रूप से फर्जी समाचारों पर रोक लगेगी। बता दें कि पूरी दुनिया में व्हाट्सएप के दो अरब से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं, वहीं भारत में 40 करोड़ से अधिक लोग व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here