Home Entertainment अमिताभ बच्चन को मिलेगा प्रतिष्ठित दादा साहेब फाल्के पुरस्कार

अमिताभ बच्चन को मिलेगा प्रतिष्ठित दादा साहेब फाल्के पुरस्कार

653
0

दा एंगल।
मुंबई।

हम जहां पर खड़े हो जाते हैं लाइन वहीं से शुरू हो जाती है। विजय दीनानाथ चौहान नाम को सुना होगा। ऐसे बहुत से डाॅयलाग्स है जो बहुत मशहूर हैं। इन डाॅयलाग्स को बोलने वाला और कोई नहीं सदी के महानायक अमिताभ बच्चन है। फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन को इस साल का प्रतिष्ठत फिल्म पुरस्कार दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से नवाजा जाएगा।
अमिताभ बच्चन ने अपने जीवन बहुत ही संघर्ष किया है। फिल्म में आने से पहले अमिताभ ने नौकरी के लिए कई जगह आवेदन किया था। कोलकाता के एक बैंक में जब वे नौकरी करने के लिए गए तो उन्हें उनकी लंबाई की वजह से नौकरी नहीं दी गई थी।

मुंबई में आकर उन्होंने फिल्म में काम करने की सोची थी, लेकिन उनकी पर्सनेटी की वजह से कोई उन्हें अपनी फिल्म में नहीं लेता था। 1973 में जंजीर फिल्म में उन्हें मौका दिया था। डायरेक्टर प्रकाश मेहरा ने अमिताभ के बारे में प्राण से पूछा था कि इसे फिल्म में ले या नहीं ले। प्राण ने अमिताभ बच्चन को फिल्म में लेने के लिए हांमी भरी थी। यही से अमिताभ बच्चन के जीवन ने करवट ली और वो फिल्म जंजीर से रातोंरात सुपर स्टार हो गए। इसके बाद को अमिताभ की कई फिल्मों ने बाॅक्स ऑफिस पर अच्छा कलेक्शन किया।
फिल्म कुली के दौरान एक सीन में पुनीत इस्सर को अमिताभ को बेटे में घुसा मारना था, लेकिन वो असली में उनके पेट में चोट लग गई। उस समय पूरे देश में उनकी सलामती के लिए दुआ मांगी थी।

अमिताभ राजीव गांधी के बड़े अच्छे दोस्त थे। राजीव गांधी के कहने पर वो राजनीति में आए। उन्होंने 1984 में इलाहाबाद से सुंदरलाल बहुगुणा के सामने चुनाव लड़ा और जीत भी गए। उन्होंने तीन साल तक ही राजनीति की उसके बाद वे राजनीति से दूर हो गए।

सबसे ज्यादा बार जीते हैं फिल्म फेयर अवार्ड

अमिताभ बच्चन की शादी उस समय की सबसे चर्चित अभिनेत्री जया भादुड़ी से की। उनके दो संतानें अभिषेक बच्चन और श्वेता बच्चन के रूप में हुई। अमिताभ को अब तक 13 फिल्म फेयर अवार्ड, तीन बार नेशनल अवार्ड जीत चुके हैं। उन्हें 2001 में पद्मभूषण और 2015 में पद्मविभूषण भी मिल चुका है। केंद्र सरकार के कई कार्यक्रमों के वे ब्रांड एम्बेंसडर भी हैं। दादा साहबे फाल्के पुरस्कार मिलने की सूचना उन्हें सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी। इसके बाद अमिताभ बच्चन को ट्वीट कर बधाई देने वालों का तांता लग गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here