Home Politics महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का आज होगा विस्तार, इन चेहरों को मिल सकती है...

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का आज होगा विस्तार, इन चेहरों को मिल सकती है जगह

419
0

The Angle

जयपुर।

महाराष्ट्र में आज मंत्रिमंडल का विस्तार होने वाला है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे अपने मंत्रीमंडल में नए चेहरों को शामिल करने वाले हैं। संभावना जताई जा रही है आज 36 नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है। इसके साथ ही उद्धव मंत्रिमंडल में कांग्रेस के मंत्रियों की संख्या 12 हो जाएगी, जबकि एनसीपी के 16 और मुख्यमंत्री समेत शिवसेना के मंत्रियों की संख्या 15 हो जाएगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि आज होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार में एनसीपी के अजित पवार को उपमुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। बता दें अजित पंवार इससे पहले भी वह कुछ घंटों के लिए महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं, जब उन्होंने बीजेपी के समर्थन दिया था।

 

ये वर्तमान महाराष्ट्र मंत्रिमंडल की स्थिति

वर्तमान में महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के अलावा शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के 2-2 मंत्री शामिल हैं। कांग्रेस के 12 में से 10 कैबिनेट मंत्री होंगे और 2 राज्यमंत्री होंगे, जबकि एनसीपी के 16 मंत्रियों में से 12 कैबिनेट मंत्री होंगे और 4 राज्यमंत्री होंगे। इसके अलावा शिवसेना के 15 मंत्रियों में से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, 11 कैबिनेट मंत्री और 3 राज्यमंत्री होंगे।

 

एनसीपी के ये नेता हो सकते हैं मंत्रिमंडल में शामिल

उद्धव ठाकरे मंत्रिमंडल में एनसीपी कोटे से जिनको मंत्री बनाया जा सकता है, उनमें नवाब मलिक, जितेंद्र अवध, दिलीप वलसे पाटिल, हसन मुशरीफ, बाबासाहेब पाटिल, राजेंद्र सिंगले, धनंजय मुंडे और अनिल देशमुख के नाम शामिल हैं।

 

कांग्रेस के इन नेताओं को मिल सकती है मंत्रिमंडल में जगह

वहीं, कांग्रेस कोटे से अशोक चाव्हाण, सतीश पाटिल, यशोमती ठाकुर, विजय वाडेत्तिवर, अमित देशमुख, वर्षा गायकवाड़, असलम शेख, सुनील केदार और के. सी. पडवी को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है।

 

शिवसेना से इनको मिल सकता है मौका

इसके अलावा उद्धव ठाकरे अपनी पार्टी शिवसेना से तानाजी सावंत, गुलाबराव पाटिल, संजय राठौर और रविंद्र वायकर को मंत्रिमंडल में शामिल कर सकते हैं।

 

उद्धव मंत्रिमंडल में वर्तमान में सीएम समेत कुल 7 मंत्री

इससे पहले महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सूबे में सरकार बनाई है। उद्धव ठाकरे ने 28 नवंबर को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री 19वें के रूप में शपथ ली थी। उद्धव के साथ जयंत पाटिल, छगन भुजबल, एकनाथ शिंदे, सुभाष देसाई, बालासाहेब थोराट और नितिन राउत ने भी मंत्री पद की शपथ ली थी।

 

यूं हुआ था महाराष्ट्र में उद्धव सरकार का गठन

गौरतलब है कि शिवसेना ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव बीजेपी के साथ मिलकर लड़ा था। चुनाव में शिवसेना-बीजेपी गठबंधन को बहुमत भी मिला, लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर शिवसेना और बीजेपी के बीच रार पैदा हो गई। इसके बाद बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने एनसीपी नेता अजित पवार के साथ मिलकर सूबे में सरकार बना ली। जब देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, तो अजित पवार को उपमुख्यमंत्री बनाया गया था। इसके बाद शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और तुरंत फ्लोर टेस्ट कराने की मांग की थी। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने फौरन फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया था। इसके बाद फ्लोर टेस्ट में बहुमत का आंकड़ा नहीं जुटा पाने पर देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और फिर शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने हाथ मिलकर गठबंधन में सरकार का गठन किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here