Home Business लगातार पांचवें दिन भी देश में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, आज 60 पैसे...

लगातार पांचवें दिन भी देश में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, आज 60 पैसे की बढ़ोतरी

463
0

दा एंगल।
नई दिल्ली।

पहले ही आम जनता की कोरोना ने कमर तोड़ रखी है। ऊपर से तेल कंपनियों ने पहले रसोई गैस अब पेट्रोल-डीजल के भावों में तेजी करके आम आदमी की जेब पर भारी बोझ डाल दिया है। पिछले कई दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम निरंतर बढ़ रहे हैं। इससे आम आदमी को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है।

पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ी

गौरतलब है कि तेल कंपनियों का कहना था कि पेट्रोल-डीजल में लागत और बिक्री का अंतर पहले ही 4-5 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है। ऐसे में वैश्विक कीमतों को देखते हुए घाटे को पूरा करने के लिए लगातार दो सप्ताह तक 40-50 पैसा प्रतिदिन दाम बढ़ाना पड़ेगा। इसके साथ ही कई राज्यों ने लाॅकडाउन में ढील के बाद तेल के दामों पर टैक्स लगा दिया था इससे भी तेल की कीमतों में भारी इजाफा हुआ है। देश में आज लगातार पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी हैं। पिछले पांच दिनों में तेल की कीमतें ढाई रुपये से भी ज्यादा बढ़ी हैं।

पेट्रोल 2 रुपए 74 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है और डीजल के दाम में 2 रुपए 83 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। लॉकडाउन में धीरे-धीरे छूट दिए जाने के बाद अब निजी वाहनों और ऑटो-टैक्सी आदि को चलने की अनुमति दे दी गई है, जिसके चलते पेट्रोल-डीजल की मांग में अचानक वृद्धि हुई है। पहले तेल कंपनियों द्वारा 83 दिनों तक कीमतों की समीक्षा स्थगित रखी गई थी। अब कीमत में दैनिक बदलाव की प्रक्रिया दोबारा शुरू कर दी गई है।

गौरतलब है कि प्रति दिन सुबह छह बजे तेल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

देश में टैक्स पहुंचा 69 फीसदी

देश में पेट्रोल-डीजल पर टैक्स 69 फीसदी हो गया है, जो विश्व में सबसे ज्यादा है। पिछले साल तक भारत में पेट्रोल-डीजल पर 50 फीसदी तक टैक्स था। बात अगर विकसित अर्थव्यवस्था की करें तो अमेरिका में कुल कीमत का 19 फीसदी जापान में, 47 फीसदी यूके में, 62 फीसदी और फ्रांस में 63 फीसदी टैक्स के रूप में लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here