Home Entertainment 70 के दशक के मशहूर अभिनेता धर्मेंद्र का जन्मदिन आज, पत्नी हेमा...

70 के दशक के मशहूर अभिनेता धर्मेंद्र का जन्मदिन आज, पत्नी हेमा मालिनी ने दी बधाई

399
0

70 के दशक के बाॅलीवुड के मशहूर अभिनेता धर्मेंद्र का आज जन्मदिन है। धर्मेंद आज अपना 85वां जन्मदिन मना रहे है। उनकी पत्नी हेमामालिनी ने उन्हें बर्थडे की बधाई देते हुए कहा है की आज हम धरमजी का जन्मदिन मना रहे है। यू प्रशंसकों का प्यार और स्नेह है, जो अभी भी हमारी फिल्मों को देखते हैं और उनकी सराहना करते हैं कि हम आपकी यादों में ताजा रहें। आखिरी तक हमारे साथ के लिए आप सभी के आशीर्वाद की जरूरत है।

कला के साथ राजनीति में हाथ साफ कर चुके है धर्मेंद

धर्मेंद्र ने अभिनेता होने के साथ साथ कुछ समय तक राजनीति में भी हाथ साफ किया। वे 2004 से 2009 तक बीकानेर से भारतीय जनता पार्टी की ओर से लोकसभा के सांसद रहे। वे फगवाड़ा में पंजाब राज्य के कपूरथला जिले में पैदा हुए थे।

धर्मेंद्र ने दो बार शादी की और अपनी दोनों पत्नियों को बनाए रखा है। उनकी पहली शादी प्रकाश कौर से 19 वर्ष की उम्र में 1954 में हुई। उनकी दूसरी शादी बॉलीवुड अभिनेत्री हेमा मालिनी के साथ हुई। असल में धर्मेन्द्र का गाँव जिला लुधिआना के अंतर्गत साहनेवाल है। सन् 1960 में फिल्म दिल भी तेरा हम भी तेरे से अभिनय की शुरुवात करने के बाद पूरे तीन दशकों तक धर्मेंद्र चलचित्र जगत में छाये रहे। उन्होंने केवल मेट्रिक तक ही शिक्षा प्राप्त की थी। उन्हें स्कूल के समय से ही फिल्मों का इतना चाव था कि दिल्लगी (1949) फिल्म को 40 से भी अधिक बार देखा था।

फिल्म अनपढ़ (1962), बंदिनी (1963) तथा सूरत और सीरत (1963) से लोगों ने उन्हें जाना, पर स्टार बने ओ.पी. रल्हन की फिल्म फूल और पत्थर (1966) से। धर्मेंद्र ने200 से भी अधिक फिल्मों में काम किया है, कुछ अविस्मरणीय फिल्में हैं अनुपमा, मँझली दीदी, आँखे, सत्यकाम, यादों कि बारात, शोले, धरमवीर, राजा जानी, चुपके चुपके आदि।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here