Home Entertainment सतीश कौल का हुआ निधन, हिंदी सिनेमा के बड़े-बड़े कलाकारों के साथ...

सतीश कौल का हुआ निधन, हिंदी सिनेमा के बड़े-बड़े कलाकारों के साथ कर चुके काम

365
0

द एंगल

मुंबई

हिंदी सिनेमा के एक बेहतरीन अभिनेता सतीश कौल का निधन हो गया हैं । सतीश ने बॉलीवुड में बड़े-बड़े कलाकारों के साथ काम किया हैं । अमिताभ बच्चन, दिलीप कुमार, राजेश खन्ना जैसे दिग्गज कलाकारों के साथ काम करने के बावजूद भी सतीश लॉक डाउन में पाई-पाई के मोहताज हो गए थे । सतीश को कोरोना संक्रमण हुआ था । सतीश कोल ने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया था ।

सतीश कौल हो गए थे काम और पैसों के मोहताज

हिंदी सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों में काम करने के बावजूद भी सतीश कौल अपने अंतिम दिनों में आर्थिक मंदी से त्रस्त थे। लॉक डाउन के दौरान ना उनके पास काम था ना ही पैसे । ‘कर्मा’, ‘राम लखन,’ ‘खेल’, प्यार का मंदिर जैसी शानदार फिल्मों में काम करके भी सतीश के हालत बहुत ख़राब थे । सतीश के अभिनय को दर्शकों का बेहद प्यार मिला । आज भी उनके द्वारा निभाए गए किरदार याद किये जाते हैं । बाद में इन्हे काम भी मिलना बंद हो गया और इन्हे वृद्धाआश्रम में रहने को मजबूर होना पड़ गया । लॉक डाउन के कारण इनकी हालत और भी ख़राब हो गई थी ।

पंजाबी फिल्मों से शुरू किया था करियर

अपने अभिनय की शुरुआत सतीश कौल ने पंजाबी फिल्मों से की थी। साल 1979 में उन्होंने अपना करियर शुरू किया और एक के बाद एक जबरदस्त पंजाबी हिट फिल्में दीं। सतीश ने 300 से ज्यादा हिंदी और पंजाबी फिल्मों में काम किया था। सिर्फ फिल्मों में ही नहीं टीवी की दुनिया में भी अपनी अलग पहचान बनाई। उन्होंने बी.आर. चोपड़ा के हिट सीरियल ‘महाभारत’ में इंद्र देव का किरदार निभाया था। यहाँ तक की इन्होने लुधियाना में अपना एक एक्टिंग स्कूल भी खोला था । इसकी वजह से उनको अपना घर भी बेचना पड़ा ।आज सतीश कौल ने दुनिया को अलविदा कह दिया और फिल्म इंडस्ट्री ने एक नायाब सितारे को खो दिया। कई फिल्मी सितारों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here